25 आगामी ऐतिहासिक मराठी फिल्मे

25 आगामी ऐतिहासिक मराठी फिल्में | 25 Upcoming marathi historical movies

मराठी फिल्म जगत में ऐतिहासिक घटनाओं और महान शख्सियतों पर आधारित फिल्मों की एक लहर चली है।  कई ऐतिहासिक फिल्में बन रही हैं और कुछ रिलीज होने की राह पर हैं। फरजंद, पावनखिंड, हीरकनी, फतेशिखस्त, हम्बीरराव जैसी फिल्मों को दर्शकोने खूब पसंद किया। इस तरह की फिल्मों को कई लोग काफी पसंद करते हैं।

25 आनेवाली ऐतिहासिक मराठी फिल्में

आपको हमने यह लेख मे विस्तार पूर्वक जानकारी देने का प्रयास किया है।

1. शाहू छत्रपती

जितेंद्र आव्हाड छत्रपती शाहू महाराज के जीवन पर एक मराठी फिल्म का निर्माण करने जा रहे हैं। यह फिल्म वरुण सुखराज द्वारा निर्देशित और डॉ जयसिंह पवार द्वारा लिखित होगी। इस फिल्म का फर्स्ट लुक और टीजर रिलीज कर दिया गया है। यह फिल्म छह भाषाओं मराठी, हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम में रिलीज होगी।

शाहु छत्रपती
शाहु छत्रपती

2. छत्रपति तारारानी

छत्रपति तारारानी के जीवन पर दुनिया की पहली मराठी-हॉलीवुड फिल्म मराठी और अंग्रेजी भाषाओं में बनाई जाएगी। इस फिल्म में सोनाली कुलकर्णी छत्रपति तारारानी की मुख्य भूमिका निभा रही हैं। यह फिल्म जयसिंहराव पवार के उपन्यास ‘मोगलमर्दिनी छत्रपति तारारानी’ पर आधारित है। इस फिल्म का निर्देशन राहुल जनार्दन जाधव ने किया है। संगीत अवधूत गुप्ते ने दिया है और कहानी, पटकथा और संवाद डॉ. सुधीर निकम द्वारा लिखित है। यह यूनाइटेड किंगडम के प्रसिद्ध स्टूडियो ब्लैक हंगर स्टूडियो और ओरो स्टूडियो द्वारा निर्मित है। इसके निर्माता अक्षय बर्दापुरकर हैं, जो ‘प्लैनेट मराठी’ ओटीटी के संस्थापक हैं। फिल्म का पोस्टर और टीजर रिलीज कर दिया गया है। तारारानी ने स्वराज्य राज्य के मामलों की बागडोर अपने हाथों में ले ली और मुगल, डच, अंग्रेज, पुर्तगाली, सिद्दी इन के खिलाफ कड़ा संघर्ष किया। छत्रपति शिवाजी महाराज की बहू, छत्रपति राजाराम महाराज की पत्नी, सरसेनापति हम्बीर राव की बेटी तारारानी ने छत्रपति के स्वराज को सुरक्षित रखने का काम किया।

छत्रपती ताराराणी
छत्रपती ताराराणी

2. जिउ – स्वराज्य कनिका

फायरफ्लाइज एंटरटेनमेंट छत्रपति शिवाजी महाराज की मां राजमाता जिजाऊ की बायोपिक ‘जिउ-स्वराज्य कनिका’ का निर्माण कर रही है। फिल्म का निर्देशन प्रीतम एस.के. पाटिल ने किया है। इसे अनुजा देशपांडे ने प्रोड्यूस किया है। पहला पोस्टर सोशल मीडिया पर जारी किया गया है। इस पोस्टर में बैकग्राउंड में एक युद्ध का मैदान नजर आ रहा है और उसी युद्ध के मैदान में एक छोटा सा पौधा उगता नजर आ रहा है। इस पोस्टर में स्वराज्य के लिए आशा की एक किरण दिखाई दे रही है। जब आदिलशाही, मुगल, कुतुबशाही और निजामशाही में मराठा फल-फूल रहे हैं। अभी यह खुलासा नहीं हुआ है कि इस फिल्म में जिजाऊ की भूमिका कौन निभाएगा। इस फिल्म में दिखाया जाएगा कि जीजाऊ एक मां के रूप में कैसी थीं।

जिऊ - स्वराज्य कणिका
जिऊ – स्वराज्य कणिका

 

4. बहिरजी – स्वराज्याचा तीसरा नेत्र

मंदाकिनी काकड़े फिल्म ‘बहीरजी – द थर्ड आई ऑफ स्वराज्य’ का निर्माण कर रही हैं, जो छत्रपति शिवाजी महाराज के जासूसी विभाग के प्रमुख बहीरजी नाइक की जीवन कहानी को उजागर करती है। छत्रपति शिवाजी महाराज के स्वशासन के सपने को साकार करने के लिए उन्हें कई बहादुर, निडर और बहादुर लोगों का बहुमूल्य समर्थन मिला। 

इस फिल्म का पहला पोस्टर रिलीज कर दिया गया है, इसे किरण माने ने लिखा है। यह फिल्म काक माई एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित है। अभी यह खुलासा नहीं हुआ है कि निर्देशक बहीरजी नाइक की मुख्य भूमिका कौन निभाएगा।

बहिरजी
बहिरजी

5. कान्होजी आंग्रे

छत्रपति शिवाजी महाराज के आरमार प्रमुख कान्होजी आंग्रे की जीवन कहानी को उजागर करने वाली फिल्म ‘कान्होजी आंग्रे’ आ रही है। यह फिल्म डॉ.सुधीर निकम ने किया है। इस फिल्म की घोषणा कर दी गई है।  कान्होजी आंग्रे की भूमिका कौन निभाएगा, इसका अभी खुलासा नहीं हुआ है। 

फिल्म का निर्माण राहुल जनार्दन जाधव और क्रिएटिव मदारी स्टूडियो ने किया है। भारत के पहले नौसैनिक प्रमुख जिन्हें समुद्र के शिवाजी के रूप में जाना जाता है। उन्होंने अंग्रेजी, पुर्तगाली, डच, फ्रेंच और सिद्दी की यूरोपीय नौसेनाओं को टक्कर दी। मराठों ने पूरे समुद्र में अपना वर्चस्व बनाए रखा। उनके उपनाम दरिया सारंग और सरखेल थे।

कान्होजी आंग्रे
कान्होजी आंग्रे

6. सतराशे एक पन्हाला

फिल्म ‘सतराशे एक पन्हाला’, जो पन्हाला किले पर मराठों की जीत की कहानी दिखाती है, इस फिल्म का निर्देशन वी.एस. गोगवले प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित। इस फिल्म का मुहूर्त दिमाख में महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर भोर के महल में मनाया गया है। फिल्म मिथिलेश सूर्यवंशी द्वारा निर्देशित और स्वप्नील गोगवले और सह-निर्माता कुणाल कांबले द्वारा निर्मित होगी। अजित रेड्डी इस फिल्म के डिओपी हैं, अभिनेता सुशांत शेलार, मिलिंद दास्ताने, प्रकाश गरुड़, पूनम कापसे इस फिल्म मे काम करेंगे। 

इस फिल्म की शूटिंग शुरू हो चुकी है।  इस फिल्म में पहली बार अभिनेता सुशांत शेलार अभिनय करेंगे। इस फिल्म में उनकी अहम भूमिका है।  उस मौके पर उन्होंने कहा कि मैंने आज तक कई फिल्मों में काम किया है लेकिन कभी ऐसी किसी फिल्म में काम करने का मौका नहीं मिला, इसलिए मैं इस फिल्म में योगदान देने के लिए उत्सुक हूं, यह फिल्म जल्द ही रिलीज होने वाली है।

सतराशे एक पन्हाला
सतराशे एक पन्हाला

7. शिव प्रताप गरुड़ झेप

आगरा के ऐतिहासिक लाल किले के प्रवेश द्वार पर छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति है। इतिहास में पहली बार किसी मराठी फिल्म की शूटिंग आगरा के लाल किले में हो रही है। एक तरह से बचने का रोमांच एक बार फिर महसूस किया जाएगा। अमोल कोल्हे एक बार फिर छत्रपति शिवाजी महाराज की भूमिका में नजर आएंगे। मुंबई में इस फिल्म की शूटिंग के लिए कला निर्देशक महेश कुडलकर ने सात सेट बनाए हैं। 

इस फिल्म के निर्माता सांसद, अभिनेता डॉ. अमोल कोल्हे हैं। इस फिल्म का निर्देशन कार्तिक राजाराम केंधे ने किया है। फिल्म 2022 में पर्दे पर आएगी। इस फिल्म का टीजर रिलीज कर दिया गया है, इसके साथ ही फिल्म का एक गाना रिलीज किया गया है। यह एक बम बम भोले गाना है। इस गाने को कैलाश खेर ने गाया है और गीतकार हैं ऋषिकेश परांजपे। इसे शशांक पोवार ने कंपोज किया है।

शिवप्रताप गरुडझेप
शिवप्रताप गरुडझेप

8. शिव प्रताप – वाघांनख

फिल्म शिव प्रताप – वघानख छत्रपति शिवाजी महाराज और अफजल खान की मुलाकात पर आधारित है। यह फिल्म डॉ. अमोल कोल्हे की शिव प्रताप सीरीज की दूसरी फिल्म है।

शिवप्रताप
शिवप्रताप

9. शिव प्रताप – वचपा

फिल्म शिव प्रताप – वचपा शाहिस्तेखान के स्वराज्य पर आक्रमण, सूरत की लूट और छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा शाहिस्तेखान की उंगलियां काटने पर आधारित है। डॉ अमोल कोल्हे की शिव प्रताप सीरीज की यह तीसरी फिल्म है।

10. आगरा स्वारी (शिवाष्टक)

निर्देशक दिग्पाल लांजेकर शिवराज अष्टक के माध्यम से छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन पर आधारित फिल्म लाने जा रहे हैं। उनमें से पावनखिंड, फरजंद, फतेशिकस्त, शेर शिवराज नाम की चार फिल्में रिलीज हो चुकी हैं। इसकी पांचवी फिल्म आगरा स्वारी है। यह फिल्म छत्रपति शिवाजी महाराज की आगरा स्वारी पर आधारित है। फिल्म 2023 में रिलीज होने वाली है।  अभिनेता चिन्मय मांडलेकर इस फिल्म में छत्रपति शिवाजी महाराज की भूमिका निभाएंगे।

11. हर हर महादेव

हर हर महादेव एक मराठी फिल्म है, जो छत्रपति शिवाजी महाराज की जीवनी पर आधारित है। यह अभिजीत शिरीष देशपांडे द्वारा लिखित और निर्देशित है। इसे जी स्टूडियो ने प्रोड्यूस किया है। यह फिल्म मराठी के साथ पांच भाषाओं हिंदी, तमिल, तेलुगू और कन्नड़ में रिलीज होगी। फिल्म दिवाली 2022 में पर्दे पर आएगी। 

इसके दो टीजर रिलीज हो चुके हैं। इनमें से एक टीजर राज ठाकरे की आवाज में है और दूसरा टीजर शरद केलकर की आवाज में है। इस फिल्म का नाम पहले पावनखिंड रखा गया था। इस फिल्म में शरद केलकर और सुबोध भावे अहम भूमिका में नजर आएंगे।

हर हर महादेव
हर हर महादेव

12. रावरंभा

दर्शकों के सामने नई फिल्म रावरंभा आ रही है। इस फिल्म का पोस्टर रिलीज कर दिया गया है, इस पोस्टर पर छत्रपति शिवाजी महाराज की छाया दिखाई दे रही है और छाया में मावला एक ढाल और अपने बगल में खड़ी एक महिला के साथ दुश्मन से वार करते हुए दिखाई दे रहे हैं। स्वराज्य में घटी एक वास्तविक कहानी इस फिल्म में दिखाई देती है। इस पोस्टर पर कैप्शन लिखा है ‘तलवारों के इतिहास में बेधुंद लव की अबोल कहानी खो गई है’। इस फिल्म को शशिकांत पवार प्रोडक्शंस ने प्रोड्यूस किया है, इस फिल्म में मोनालिसा बागल मुख्य भूमिका में नजर आएंगी। 

फिल्म की शूटिंग अजिंक्यतारा किले में हो रही है। इस फिल्म में ओम भुटकर मुख्य भूमिका निभाएंगे और गिरीश कुलकर्णी भी इस फिल्म में अभिनय करेंगे। इस फिल्म के सिनेमैटोग्राफर संजय जाधव होंगे। इस फिल्म का निर्देशन अनूप अशोक जगदाले करेंगे। इस फिल्म को शशिकांत शीला भाऊसाहेब पवार प्रोड्यूस कर रहे हैं।  इस फिल्म को प्रताप गंगवणे ने लिखा है।

रावरंभा
रावरंभा

13. भद्रकाली

यह अठारहवीं शताब्दी में छत्रपति काल के दौरान मराठा साम्राज्य के ऐसे खंडहरों में से एक है। वह अपने कौशल के कारण मराठा साम्राज्य की एकमात्र महिला सेनापति थीं। भद्रकाली मुख्य सेनापति श्रीमंत उमाबाई खंडेराव दाभाडे की जीवनी पर आधारित फिल्म है।  फिल्म का निर्देशन प्रसाद ओक करेंगे। इस फिल्म का संगीत अजय-अतुल देंगे। इसका निर्माण पुनीत बालम स्टूडियोज ने किया है। इस फिल्म को दिग्पाल लांजेकर ने लिखा है।

भद्रकाली
भद्रकाली

14. बाल शिवाजी

छत्रपति शिवाजी महाराज के बचपन पर आधारित फिल्म बाल शिवाजी आ रही है। इरॉस इंटरनेशनल, आनंद पंडित मोशन पिक्चर्स, रवि जाधव फिल्म्स और लीजेंड स्टूडियो द्वारा प्रस्तुत। फिल्म का निर्देशन रवि जाधव करेंगे। फिल्म का निर्माण आनंद पंडित, रवि जाधव और संदीप सिंह कर रहे हैं। फिल्म का टीजर और पोस्टर रिलीज कर दिया गया है। फिल्म मराठी और हिंदी भाषाओं में रिलीज होगी।

बाल शिवाजी
बाल शिवाजी

 

15. महावीर छत्रपति संभाजी – भाग-1

छत्रपति संभाजी महाराज की जीवनी पर आधारित पहली फिल्म ‘महावीर छत्रपति संभाजी’ दर्शकों के सामने आ रही है। इस फिल्म को शेखर मोहिते पाटिल, संजय निकम, धर्मेंद्र बोरा ने प्रोड्यूस किया है। इस फिल्म का निर्देशन संदीप मोहिते पाटिल ने किया है।  यह इस फिल्म का पहला भाग है।

भद्रकाली
भद्रकाली

16. वीर दौडले सात (वो सात)

निर्देशक और अभिनेता महेश मांजरेकर स्वराज्य कमांडर-इन-चीफ प्रतापराव गूजर और उनके छह सहयोगियों की जीवनी और बहादुरी गाथा पर आधारित एक फिल्म ला रहे हैं। फिल्म पराग कुलकर्णी द्वारा लिखी गई है और संगीत हितेश मोदक ने दिया है। यह फिल्म मराठी के साथ-साथ हिंदी में ‘वो सात’ के रूप में रिलीज होगी। इस फिल्म का टीजर रिलीज कर दिया गया है। इस फिल्म में महेश मांजरेकर, शिव ठाकरे अभिनय करेंगे।

वीर दौडले सात (वो सात)
वीर दौडले सात (वो सात)

17. सरनोबत

यह फिल्म सरसेनापति सरनोबत प्रतापराव गूजर और उनके छह साथियों की जीवनी पर आधारित है और यह एक और फिल्म रिलीज होने वाली है। इस फिल्म का निर्देशन दीपक कदम करेंगे। जैन फिल्म प्रोडक्शन ने इस फिल्म को प्रोड्यूस किया है। इस फिल्म के निर्माता गौतम मुथा हैं। यह फिल्म मराठी के साथ हिंदी, तमिल और तेलुगू में रिलीज होगी।

सरनोबत
सरनोबत

18. संत ज्ञानेश्वर महाराज

संत ज्ञानेश्वर महाराज की जीवनी पर आधारित एक मराठी फिल्म आ रही है। इस फिल्म के निर्माता अजय ठाकुर हैं। इसका निर्देशन समीर पाटिल करेंगे। अपनी फिल्म के बारे में बात करते हुए उनका कहना है कि कुछ चीजें कभी पुरानी नहीं होतीं। इनका संरक्षण करना भी हमारा कर्तव्य है। कई दिनों के बाद ये शिव धनुष धनुष उठाने का साहस कर रहे हैं। एक महान संत ‘संत ज्ञानेश्वर महाराज’ की महाकाव्य कहानी बनने जा रही है 3डी में।

संत ज्ञानेश्वर
संत ज्ञानेश्वर

19. वीर मुराराबाजी

यह फिल्म छत्रपति शिवराय की वीर मावला मुरारबाजी की वीरता की गाथा पर आधारित है। फिल्म 17 फरवरी 2020 को रिलीज हो रही है। पावनखिंड के मेकर्स इस फिल्म को प्रोड्यूस करने जा रहे हैं। इस फिल्म का पोस्टर रिलीज कर दिया गया है।

वीर मुरारबाजी
वीर मुरारबाजी

20. बलूच

पानीपत की हार के बाद बलूचिस्तान में मराठों को गुलामी का सामना करना पड़ा, यह भयानक हकीकत दिखाने वाली मराठी फिल्म दर्शकों के सामने आ रही है। यह फिल्म सिमेपार में लड़ने वाले मराठों की विजय गाथा को दर्शाती है। फिल्म का टीजर और पोस्टर रिलीज कर दिया गया है। फिल्म का लेखन और निर्देशन प्रकाश जनार्दन पवार ने किया है। यह विश्वगंज पिक्चरर्स, गुलाब प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित है। इस फिल्म के निर्माता जीवन जाधव, नितेश मोरे, नेमाराम चौधरी, संतोष बाली भोंगले हैं। इस फिल्म में प्रवीण तरडे मुख्य भूमिका निभाएंगे।

बलोच
बलोच

21. शिवपुत्र संभाजी

छत्रपति संभाजी महाराज की जीवनी पर आधारित फिल्म शिवपुत्र संभाजी दर्शकों के सामने आ रही है।  इस फिल्म का पोस्टर रिलीज कर दिया गया है। फिल्म का निर्देशन अजित बाबूराव शिरोले ने किया है। इस फिल्म को प्रताप गंगवने ने लिखा है। इस फिल्म का पोस्टर रिलीज कर दिया गया है।

शिवपुत्र संभाजी
शिवपुत्र संभाजी

22. पुण्यश्लोक अहिल्या देवी

पुण्यश्लोक अहिल्या देवी होलकर की जीवनी पर आधारित एक फिल्म तैयार की जा रही है। पुण्यश्लोक प्रोडक्शन ने इस फिल्म को प्रोड्यूस किया है। इसका निर्देशन दिलीप भोसले ने किया है। यह बालासाहेब कर्णवर पाटिल, सूर्यकांत कड़क द्वारा निर्मित है। इस फिल्म की कहानी। मुरहरी सोपानराव केले द्वारा लिखित

पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी
पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी

23. शिवाजी

24. राजा शिवाजी

25. छत्रपति शिवाजी

अभिनेता रितेश देशमुख छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन पर आधारित एक फिल्म श्रृंखला लेकर आ रहे हैं। इसका निर्देशन नागराज मंजुले ने किया है। फिल्म को अजय-अतुल कंपोज करेंगे। इस फिल्म में रितेश देशमुख छत्रपति शिवाजी महाराज की भूमिका निभाएंगे। इस सीरीज की पहली फिल्म ‘शिवाजी’ में छत्रपति शिवाजी महाराज के बचपन को दिखाया जाएगा। दूसरी फिल्म ‘राजा शिवाजी’ में महाराज युवावस्था में दिखाई देंगे। तीसरी फिल्म ‘छत्रपति शिवाजी’ में उनके राज्याभिषेक के बाद के दौर को दिखाया जाएगा।

हम यह आशा करते है कि आप को हमारे यह लेख से अच्छी जानकारी प्राप्त हुई हो। deepakhindi.com पर हम फिल्मो, वेब सीरीज, टेलीविजन और  फिल्मो की खास खबर से संबंधित महत्वपूर्ण और सही जानकारी देने का प्रयास करते है। हम फिल्म रिव्यु, वेब सिरिज रिव्यू, जीवनीया (बायोग्राफी), सेलिब्रिटीज की लाइफस्टाइल, भविष्य में आने वाली मनोरंजनक फिल्मो और वेब सीरीज की जानकारी देते है।

अन्य पढे – 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *