पोन्नियन सेल्वन -1

पोन्नियन सेल्वन – 1 स्टार कास्ट | Ponniyin selvan – 1 star cast

पोन्नियन सेल्वन – 1 मणिरत्नम द्वारा निर्देशित एक आगामी भारतीय तमिल भाषा की महाकाव्य अवधि की एक्शन फिल्म है, जिन्होंने इसे एलंगो कुमारवेल और बी जयमोहन के साथ सह-लेखन किया था। मद्रास टॉकीज और लाइका प्रोडक्शंस के तहत रत्नम और अल्लिराजा सुभास्करन द्वारा निर्मित, यह कल्कि कृष्णमूर्ति के 1955 के उपन्यास पोन्नियिन सेलवन पर आधारित दो सिनेमाई भागों में से पहला है। यह एक पैन इंडिया फिल्म है। इसे तमिल भाषा के साथ साथ हिंदी, तेलुगु, मल्यालम, कन्नाडा भाषाओं मे प्रदर्शित किया जाऐगा। इस फिल्म को 30 सप्टेंबर 2022 को सिनेमाघरों में प्रदर्शित होगी।

Table Of Contents hide
1 पोन्नियन सेल्वन – 1 स्टार कास्ट लिस्ट

पोन्नियन सेल्वन – 1 स्टार कास्ट लिस्ट

इस लेख मे पोन्नियन सेल्वन – 1 फिल्म के सभी कलाकारों के बारे मे जानकारी देने का पुरा प्रयास करेंगे।

जयम रवी (अरुलमोझीवर्मन / ​​पोन्नियिन सेलवन / राज राजा चोलन)

जयम रवी ने इस फिल्म का मुख्य शिर्षक किरदार अरुलमोझीवर्मन उर्फ ​​पोन्नियिन सेल्वन का निभाया है। इस किरदार के इर्दगिर्द पुरी फिल्म कि कहानी घुमती है। पोन्नियन सेल्वन जिसे बाद में महान राजा राज राजा चोलन के नाम से जाना गया। सुंदर चोल का सबसे छोटा पुत्र। आदित्य करिकालन और कुंडवई के छोटे भाई। वह अपने शासनकाल के दौरान दक्षिण भारत में सबसे शक्तिशाली राजा थे और उन्हें चोल प्रभाव को बहाल करने और हिंद महासागर में अपना वर्चस्व सुनिश्चित करने के लिए याद किया जाता है।

जयम रवि पोन्नियन सेल्वन
जयम रवि पोन्नियन सेल्वन -1

विक्रम (आदित्य करिकालन,अदिथा करिकालन)

विक्रम आदित्य करिकालन के रूप में दिखेंगे। आदित्य सुंदर चोल के ज्येष्ठ पुत्र। अरुलमोझीवर्मन (पोन्नियन सेल्वन) और कुंडवई के बड़े भाई। सुंदर चोल के शासनकाल में राजगद्दी के दावेदार राजकुमार और उत्तरी सैनिकों के कमांडर। वह एक गौरवशाली वीर योद्धा थे जिन्होने 12 साल की उम्र में युद्ध के मैदान में प्रवेश किया था। वह अपने वीरतापूर्ण कार्यों के लिए पूरे साम्राज्य में जाने जाते थे। उन्होंने पांड्यों के खिलाफ चोल अभियान का नेतृत्व किया और शेवूर की लड़ाई में पांड्य राजा वीरपांडियन को हराया। वैगई नदी के तट पर उसका पीछा करते हुए उन्होने वीरपांडियन को मार डाला। हार का बदला लेने के लिए वीरपांडियन के सहयोगियों द्वारा उसकी योजना बनाई गई और उसकी हत्या कर दी गई।

विक्रम पोन्नियन सेल्वन
विक्रम पोन्नियन सेल्वन – 1

विक्रम तमिल सिनेमा के बेहतरीन अभिनेताओंमेसे एक है। उनकी साऊथ फिल्मे जो की हिंदी डब किए हुई फिल्मे हिंदी दर्शकों को बहोत भाती है। उनकी अपरिचित, आय इन फिल्मों को बहोत पसंद किया है।

ऐश्वर्या राय बच्चन ( नंदिनी और मंदाकिनी देवी )

ऐश्वर्या राय बच्चन ने इस फिल्म मे दो किरदार निभाये है। एक किरदार नंदिनी है। नंदिनी फिल्म कि मुख्य खलनायिका है। जो, एक पज़ुवूर रानी और पेरिया पज़ुवेत्तरैयार की पत्नी और आदित्य की प्रेम रुचि है और दुसरा किरदार मंदाकिनी देवी, जिसे सिंगारा नाचियार या ओमई रानी (द म्यूट क्वीन) के रूप में भी जाना जाता है वह नंदिनी की बहरी और मूक माँ है। नंदिनी मदुरै में पैदा हुई थी और अपनी युवावस्था तक पझायराय में शाही बच्चों के साथ एक पुजारी परिवार में पली-बढ़ी। 

वह कुंडवई से नफरत करती थी क्योंकि उसने अपनी सुंदरता पर ईर्ष्या के कारण उसके प्रति घृणा दिखाई थी। वह और राजकुमार अदिथा करिकालन ने अपने बचपन में प्रेम रुचि विकसित की जो कि रॉयल्टी में किसी को पसंद नहीं थी। उसे पझैयाराय से भागने और मदुरै में रहने के लिए मजबूर किया गया था। अदिथा ने घायल वीरपांडियन का सिर काट दिया, वह पांड्या षड्यंत्रकारियों में शामिल हो गई और उसे मारकर और चोल वंश को नष्ट करके उससे बदला लेने की कसम खाई।

ऐश्वर्या पोन्नियन सेल्वन
ऐश्वर्या पोन्नियन सेल्वन -1

ऐश्वर्या ने इस फिल्म मे पहलीबार खलनायिका का किरदार निभाया है।

कार्थी (वल्लवरैयन वंदियादेवन)

कार्थी ने इस फिल्म मे वल्लवरैयन वंदियादेवन का किरदार निभाया है। जो वानर कबीले के बहादुर, साहसी और व्यंग्यात्मक योद्धा राजकुमार है। वह चोल सेना के सेनापति थे। वह चोल सम्राटों राजराजा प्रथम और राजेंद्र प्रथम के प्रसिद्ध सरदारों में से एक थे और उत्तरी आर्कोट के सामंथों के प्रमुख और राजराजा की बड़ी बहन कुंथवई पिरतियार के पति भी थे। वह राजराजा प्रथम और राजेंद्र प्रथम की श्रीलंका फ्रंट आर्मी के सेनापति भी थे। उनके अधिकार के तहत क्षेत्र को वल्लवरैयानाडु के नाम से जाना जाता था। उन्होंने ब्रह्मदेसम पर शासन किया।

कार्थी पोन्नियन सेल्वन
कार्थी पोन्नियन सेल्वन -1

त्रिशा (कुंदवई पिराटियार)

कुंदवई पिराटियार का किरदार त्रिशा निभा रही है। कुंदवई जिसे चोल राजकुमारी और सम्राट सुंदरा चोल बेटी है। वह वल्लवरैयन की प्रेम रुचि और होनेवाली पत्नी है। कुंदवई को इलैया पिराट्टी के नाम से भी जाना जाता है। वह आदित्य करिकालन की छोटी बहेन और 

अरुलमोझीवर्मन उर्फ ​​पोन्नियिन सेल्वन कि बडी बहन है। उनकी बुद्धि और बुद्धि के लिए उनके पिता और लोग उनका बहुत सम्मान करते थे। उस समय की अन्य राजकुमारियों के विपरीत, उनकी चोल साम्राज्य को व्यापक और महान बनाने की महत्वाकांक्षा थी और उन्होंने अपनी मातृभूमि को कभी नहीं छोड़ने का संकल्प लिया

त्रिशा पोन्नियन सेल्वन
त्रिशा पोन्नियन सेल्वन -1

उसने अरुल्मोझीवर्मन(पोन्नियिन सेल्वन) को एक बुद्धिमान राजकुमार के रूप में पाला और सिखाया और उसे चोल सम्राट बनाने की कामना की।  वह वही है जिसने वंदियाथेवन को श्रीलंका से अरुलमोझीवर्मन को वापस लाने और अदिथा को कदंबूर महल में जाने से रोकने और उसकी रक्षा करने के लिए भेजा था। वह अपने किसी भी दोस्त से ज्यादा वनथी की देखभाल करती थी और उसे अरुल्मोझीवर्मन(पोन्नियिन सेल्वन) की रानी बनाना चाहती थी।

ऐश्वर्या लक्ष्मी (पुंगुझली)

पुंगुझली का किरदार ऐश्वर्या लक्ष्मी निभा रही है। जिसे समुथिराकुमारी (द प्रिंसेस ऑफ द ओशन) के रूप में भी जाना जाता है। यह कोडिकराई में रहने वाली एक नाव महिला है। वह साहसी और निडर थी और उसे अन्य पुरुषों और सभ्यता से घृणा थी। उन्हें अपनी मौसी मंदाकिनी देवी से बहुत लगाव था। अरुलमोझीवर्मन (पोन्नियिन सेल्वन) के प्रति उनकी प्रेम रुचि थी।

ऐश्वर्या लक्ष्मी
ऐश्वर्या लक्ष्मी

शोभिता धूलिपाला (वनथी)

शोभिता धूलिपाला वनथी का किरदार निभा रही है। जिसे कोडम्बलुर इलावरसी के नाम से भी जाना जाता है। वह एक शर्मीली कोडुम्बलुर राजकुमारी और अरुलमोझी(पोन्नियिन सेल्वन) की प्रेम रुचि और उनकी भावी पत्नी है। वह परंथकन उर्फ ​​कोडुम्बलुर चिन्ना वेलार की बेटी जो श्रीलंका में महिंदा के खिलाफ लड़ाई में शहीद हुई थी। वह इरुंकोवेल बूथ विक्रमकेसरी की भतीजी थी। उसने बचपन में ही अपने माता और पिता को खो दिया था। वह कुंडवई की सबसे प्रिय मित्र हैं।  उन्हें अरुलमोझी से अगाध प्रेम था।

शोभिता धूलिपाला
शोभिता धूलिपाला

प्रभु (पेरिया वेल्लर बूथी विक्रमकेसरी)

पेरिया वेल्लर बूथी विक्रमकेसरी का किरदार प्रभु निभा रहे है। वह एक इरुंकोवेल सरदार, वानथी के चाचा और सुंदर चोल के शासनकाल के दौरान दक्षिणी सैनिकों के कमांडर थे।

प्रभु गणेशन
प्रभु गणेशन

आर. सरथकुमार (पेरिया पजुवेत्तरैयार)

आर. सरथकुमार पेरिया पजुवेत्तरैयार का किरदार निभा रहे है। वह पलुवेत्तरैयार कबीले के थे और वह चोल साम्राज्य के काउंसलर और कोषाध्यक्ष थे। जिन्हें उनकी वीरता और युद्धों में मिले 64 निशानों के लिए सम्मानित किया गया था।

आर. सरथकुमार
आर. सरथकुमार

विक्रम प्रभु (पार्थिबेंद्र पल्लवन)

विक्रम प्रभु पार्थिबेंद्र पल्लवन का किरदार निभा रहे है। वह पल्लव वंश से आने वाले और आदित्य करिकालन के मित्र थे

विक्रम प्रभु
विक्रम प्रभु

जयराम (अज़वरकादियान नंबी उर्फ ​​थिरुमलैप्पन)

अज़वरकादियान के रूप में जयराम। वह एक वीर वैष्णव जासूस है जो प्रधान मंत्री और सेम्बियन महादेवी के लिए काम करता है।

जयाराम
जयाराम

प्रकाश राज (सुंदर चोल / परंतका चोल द्वितीय)

सुंदर चोल उर्फ परंतका चोल द्वितीय के रूप में प्रकाश राज है। चोल साम्राज्य के सम्राट, आदित्य करिकालन, कुंडवई और अरुल्मोझीवर्मन (पोन्नियन सेल्वन) के पिता, जिन्हें उनकी सुंदरता के लिए भी जाना जाता है, इसिलए उन्हें सुंदर नाम दिया गया है।

प्रकाश राज
प्रकाश राज

रहमान (मदुरंतक उत्तम चोल)

रहमान मदुरंतक उत्तम चोल के रूप में है। वह सेम्बियन महादेवी के पुत्र है और जिन्हें एक शैव के रूप में पाला गया था।

रहमान
रहमान

आर. पार्थिबन (चिन्ना पजुवेत्तरैयार)

तंजावुर किले के मुख्य प्रभारी चिन्ना पजुवेत्तरैयार के रूप में आर. पार्थिबन।

आर पार्थीबन
आर पार्थीबन

अश्विन काकुमानू (सेंथन अमुधन)

सेंथन अमुधन के रूप में अश्विन काकुमानु, एक फूल विक्रेता।

अश्विन काकुमानु
अश्विन काकुमानु

अश्विन राव (कंधमारन)

अश्विन राव ने कंधमारन का किरदार निभाया है। कंधमारन यह कदंबूर के राजकुमार इलैया संबुवरैयन के रूप में भी जाने जाते हैं।

निज़ालगल रवि (कदम्बूर संबुवरैयार)

कदम्बूर संबुवरैयार के रूप में निज़ालगल रवि, संबुवरया परिवार से कदंबूर के छोटे शासक।

निजालगल रवि
निजालगल रवि

लाल (तिरुकोइलुर मलैयामन/​​मिलादुदैयार)

लाल के रूप में तिरुकोइलुर मलैयामन उर्फ ​​मिलादुदैयार, सुंदर चोल के ससुर और आदित्य करिकालन, कुंडवई और अरुल्मोझीवर्मन (पोन्नियन सेल्वन) के नाना।

लाल
लाल

विद्या सुब्रमण्यम (महारानी वनवन महादेवी)

चोल साम्राज्य की महारानी वनवन महादेवी के रूप में विद्या सुब्रमण्यम।

 

जयचित्रा (सेम्बियन महादेवी / ​​पेरिया पिरत्ती)

सेम्बियन महादेवी उर्फ ​​पेरिया पिरत्ती के रूप में जयचित्रा, गंडारादित्य की पत्नी और उत्तम चोल की मां।

जयचित्रा
जयचित्रा

किशोर (रवि दासन)

किशोर रवि दासन के रूप में, उपन्यास पोन्नियिन सेलवन के विरोधी।

किशोर
किशोर

रियाज खान (सोमन संभावना)

सोमन संभावना के रूप में रियाज खान, पांड्या आबाथुदविगल के सदस्य में से एक।

रियाज खान
रियाज खान

विनय कुमार (परमेश्वरन)

विनय कुमार परमेश्वरन या थेवेरालान के रूप में पंड्या आबथुदविगल के सदस्य में से एक।

मोहन रमन (कुडनथाई जोथिदार)

कुडनथाई जोथिदार के रूप में मोहन रमन, कुदनथाई (वर्तमान कुंभकोणम) शहर में ज्योतिषी।

मोहन रमन
मोहन रमन

विनोदिनी वैद्यनाथन (वासुकी)

नंदिनी की दासी वासुकी के रूप में विनोदिनी वैद्यनाथन।

विनोदिनी वैद्यनाथन
विनोदिनी वैद्यनाथन

सारा अर्जुन (युवा नंदिनी)

सारा अर्जुन ने ऐश्वर्या के बचपन का किरदार निभाया है।

सारा अर्जुन
सारा अर्जुन

मास्टर राघवन (पांड्या राजकुमार)

मास्टर राघवन
मास्टर राघवन

बाबू एंटनी (राष्ट्रकूट राजा)

बाबू एंटनी
बाबू एंटनी

मकरंद देशपांडे (कालामुगर के प्रमुख)

मकरंद देशपांडे
मकरंद देशपांडे

नासर (वीरपांडियन)

नासर
नासर

विजयकुमार (विजयालय चोल) 

विजय कुमार
विजय कुमार

विजय येसुदास

विजय येसुदास
विजय येसुदास

अमजथ खान

अमजथ खान
अमजथ खान

अर्जुन चिदंबरम

अर्जुन चिदंबरम
अर्जुन चिदंबरम

बालाजी शक्तिवेल

बालाजी शक्तिवेल
बालाजी शक्तिवेल

निम्मि राफेल (रक्कामाल)

निम्मि राफेल
निम्मि राफेल

अनिल कपूर

पोन्नियन सेल्वन के हिंदी ट्रेलर में नरेशन अनिल कपुर ने किया है।

अनिलकपुर
अनिलकपुर

कमल हासन

पोन्नियन सेल्वन के तमिल ट्रेलर में नरेशन कमल हासन सर ने किया है।

कमल हासन
कमल हासन

 

हम यह आशा करते है कि आप को हमारे यह लेख पोन्नियन सेल्वन – 1 स्टार कास्ट  से अच्छी जानकारी प्राप्त हुई हो। deepakhindi.com पर हम फिल्मो, वेब सीरीज, टेलीविजन और  फिल्मो की खास खबर से संबंधित महत्वपूर्ण और सही जानकारी देने का प्रयास करते है। हम फिल्म रिव्यु, वेब सिरिज रिव्यू, जीवनीया (बायोग्राफी), सेलिब्रिटीज की लाइफस्टाइल, भविष्य में आने वाली मनोरंजनक फिल्मो और वेब सीरीज की जानकारी देते है।

अन्य पढें –

1 thought on “पोन्नियन सेल्वन – 1 स्टार कास्ट | Ponniyin selvan – 1 star cast”

  1. Pingback: विक्रम वेधा 2022 स्टार कास्ट | Vikram vedha 2022 star cast -

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *