पैसे बचाने के 10 तरीके

पैसे बचाने के 10 तरीके |10 Ways to Save Money in Hindi

अगर आप को जीवन में सफल होना है और अपने मनपसंद तरीकें से जीना है। तो आप के पास पैसा होना बेहद जरूरी है। वैसे तो सैलरी के रुप में पैसे हर महिने आते है। लेकिन यदि ध्यान नहीं दिया जाय तो सारा पैसा खर्च हो जाता है। इससे बचने के लिए आपको कुछ मनी सेविंग टिप्स सीखने की आवश्यकता है। ताकि आप हर महीने कुछ पैसा बचा पाये। मनी सेविंग आयडिया सिखकर आप मनीको सेव्ह कर सकते है। जब आपके पास पैसा होता है तब आपका आत्मविश्वास बढ जाता है। मनी सेविंग करके आप अपने भविष्य को सुरक्षित भी कर सकते है। पैसे का सही उपयोग और इसे बचाने का हैबिट आपके जीवन में खुशियां भर सकती है। 

Paise bachane ke 10 tarike

अगर आपको पैसे निवेश करना चाहते हैं, तो पहले आपको निवेश करने के लिए पैसा बचना आना चाहिए|हम लोगों में से बहुत से लोग पैसे निवेश इसलिए नहीं कर पाते है क्योंकि वह लोग कुछ भी पैसे की बचत नही कर पाते| अब हम बिना पैसे के तो कुछ भी पैसे निवेश नहीं कर सकते|

1) अपना बजट प्लान बनाये

पहली बात है हर महिनेका या रोजका एक प्लान या बजट बनाए जो सबसे पहले एक प्लान बनाओ कि महिने कितना और किसपर क्या क्या खर्चा करना है और कितना सेव्ह करना है। बजट बनाने के बाद इसका नियमित रूप से पालन करें ।  इस तरह आप हर महिने फालतु खर्च से बचेंगे और अच्छे तरिके से पैसे बचा पायेंगे।

2) RD खुलवाऐ

दुसरी बात है बैंक में आरडी खुलवाऐ। अगर आपको पैसे बचाने है बैंक में एक आरडी जरूर खुलवाऐ ऐस करनेसे आपकी हर महीने कुछ सेविंग हो जाएगी और साथमें आपको बैंक से ब्याज भी मिलेगा। आरडी मे पैसा डीपौजिट  करने से सबसें बडा ऐ फायदा होता है कि आपके माईंड मे यह होता है की मुझे हर महीने कुछ पैसे जरूर बचाने है ताकि मै आरडी मे डाल सकु । इससे आप एक पौजिटिव प्रेशर महसुस करतें है और कैसे भी करके पैसे बचत करते हैं।

3) शौपिंग लिस्ट बनवाये

अधिकतर लोगों को शौपिंग करना अच्छा लगता है। आप कभीभी शौपिंग करने जाए तभी खरीदे जानेवाली  सामान कि एक लिस्ट जरूर बनाए और इस लिस्ट का पालन करे। ऐसा करनेसे आप वहीं चीजें खरीदेंगे जो काम कि होगी और फालतु की चीजों को खरीदने से बचेंगे इस तरहा आपके शौपिंग करते वक्त जो पैसे खर्च हो जाऐंगे वह बच जाऐंगे।

4) ओनलाइन शौपिंग करें

आप महिने मे बहुतसा सामान ऐसा खरिदते है जिसे आप मार्केट से ना खरिदकर आप उसे ओनलाइन खरीद सकते है। ओनलाइन शौपिंग के बहोत फायदे है सबसे बड़ा फायदा यह है कि डिसकाउंट मिल जाता है और कोई भी सामान मार्केट रेट से सस्ते मे मिल जाता है जिससे आप अपना पैसा बचा सकते है। इसके अलावा आपका टाइम भी बचता है उसका इस्तेमाल आप कहीं और जगह कर सकते है। ओनलाइन शौपिंग से टाईम सेविंग और मनी बचत दोनों भी होता है।

5) बिजली का बील

अगर आपके घर का बिजली का बील कम आए तो आप कुछ पैसे बचा सकते है। इसके लिए आपको कुछ अच्छी आदते डालनी होगी। आप जब भी रुम से बाहर जाए तब पंखे आदि बंद करे और अगर कोई इलेक्ट्रिक सामान चालू हो और उनकी कोई जरूरत नहीं हो तो उसे बंद करें। अगर बाहर घूमने जाए तो घर के सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद कर दें। इन छोटी छोटी आदतों से आप के कई पैसे बचेंगे।

6) बुरी आदतें छोडें

पैसा बचाने का यह एक अच्छा तरीका है। इसके लिए आपको आपकी ऐसी आदतें छोडनी होंगी। जिनमें अधिक पैसा खर्च हो। यदि आप स्मोकिंग करते हैं या ड्रिंकिंग करतें है। या आप ने किसी महेंगे क्लब की सदस्यता ले रखी है। तो आप इन महींगे आदतों को छोड़ दिजिए। इससे आपके पैसे भीबचेंगे और आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी।

7) पब्लिक वाहन उपयोग करें

सार्वजनिक वाहनों का अधिक उपयोग करें। आजकल कार या मोटरसाइकिल का खर्च भी अधिक है। लेकिन इनके बीना अपनी रोज मर्रा की लाईफ बहोत कठिन हो जाती है। अब पैसे बचाने का तरीका यह है की इन वाहनों का उपयोग कम सेकम किया जाए। इसके लिए आप कहीं जाए तो साइकिल का उपयोग करें। औफिस जाने के लिए औटो रिक्शा का इस्तेमाल कर सकते है। यदि आप सार्वजनिक वाहनों का उपयोग करें तो बहोत से पैसे बचा सकते है।

8) छुट्टियों में पैसों को बचाए

हमलोग छुट्टियों में कहीं बाहर जाने की सोचते है। यह अच्छी बात है लेकिन कुछ बाते ध्यान रखी जाए तो काफी पैसे बचाएं जासकते है। कहीं पर घुमने

9) अपने खर्च का रिकॉर्ड रखे

आप जोभी खर्च करें उसका लिखकर रिकॉर्ड कर रखें। इससे महिनेमे हम जो खर्च कर रहे है वह पता चलेगा उससे हर महिने कम खर्च करने की कोशिश करें।

10) पहले पैसे निवेश करें बाद मे पैसै खर्च करे

हम लोग उल्टा काम करतें है हम पहले पैसे खर्च करते हैं और बाद मे उसकी बचत करते हैं। हमें ऐसा नहीं करना चाहिए हमें पहले पैसे बचत करने चाहिए और बादमें बचें हुए पैसे की बचत करनी चाहिए।

खाना बनाना सीख लें, ताकि बाहर का खाना खाने की जरूरत न पड़े, तो पैसे बचेंगे, औनलाइन खाना मंगाने का ऐप छोड़ दें।

एक साल इंटरनेट लेना चाहिए, सस्ता है।

किसी भी तरह की लत न लगाएं, इसमें काफी पैसा और समय लगता है।

सड़क पर चलते समय अगर आपको कोई मॉल दिखाई दे तो आपको जल्दी से अपनी आंखें बंद कर लेनी चाहिए, फिर दूसरी दिशा में देखकर चल देना चाहिए।

कभी भी किसी से कोई उपहार न लें, नहीं तो व्यक्ति वापस उपहार देने लगता है।

साइकिल खरीदनी चाहिए, हर जगह अच्छी साइकिल की सवारी करनी चाहिए, सेहत भी, बचत भी।

अगर आप नई फिल्में देखना चाहते हैं तो आपको मॉर्निंग शो देखना चाहिए, टिकट के लिए 100 रुपये से ज्यादा का भुगतान न करें।

क्या कुछ भी खरीदने से पहले मुझे यही चाहिए? अपने आप से पूछो, फिर तय करो कि उस चीज को लेना है या नहीं।

हम यह आशा करते है कि आप को हमारे यह लेख से अच्छी जानकारी प्राप्त हुई हो। deepakhindi.com पर हम फायनान्स, फिल्मो, वेब सीरीज, टेलीविजन और  फिल्मो की खास खबर से संबंधित महत्वपूर्ण और सही जानकारी देने का प्रयास करते है। हम फिल्म रिव्यु, वेब सिरिज रिव्यू, जीवनीया (बायोग्राफी), सेलिब्रिटीज की लाइफस्टाइल, भविष्य में आने वाली मनोरंजनक फिल्मो और वेब सीरीज की जानकारी देते है।

अन्य पढे –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *