सूर्यवंशी मूवी रिव्यू

सूर्यवंशी मूवी रिव्यू | Sooryavanshi movie review in hindi

सूर्यवंशी मूवी 5 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई है। सूर्यवंशी 2021 की एक एक्शन फिल्म हैं। इसे रोहित शेट्टी ने निर्देशित किया है इस फिल्म में अक्षयकुमार, कटरीना कैफ, अजय देवगन, रणबीर सिंह ने काम किया है।

कोविड के काल मे 19 महिनों से रिलीज के लिए ये फिल्म अटकीं हुईं थीं। लंबे इंतजार के बाद सूर्यवंशी आखिर कार सिनेमाघरों में रिलीज हुई हैं। इसको सिनेमाघरों तक लाने के लिए रोहित शेट्टी ने अपनी जी जान लगा दि थीं। हमें इसे देखने के बाद पता चलता है कि ये मूवी सिनेमाघरों के लिए ही बनी थी। अक्षय, अजय और रणबीर को एकसाथ देखने का मजा ओटीटी पर नहीं आता।

सूर्यवंशी मूवी रिव्यू
सूर्यवंशी मूवी रिव्यू

सूर्यवंशी पूरी तरह से मसाला मूवी हैं। इसका फस्ट हाफ बहोत ज्यादा लंबा खिचा हुआ लगता है लेकिन सेकंड हाफ बहुत बढीया लगता है। मूवी का पार्श्वसंगीत बहुत मजबूत है। इस फिल्म का संगीत ठीक ठाक है। इसका क्लायमेक्स अच्छा है। सूर्यवंशी के रूप मे बहुत बढीया लगे है। जॅकी श्राॅफ, कुमूद मिश्रा, गूलशन ग्रोवर, अभिमन्यु सिंह, निकेतन धीर जैसे एक्टर्स ने अपने रोल को बखूबी से निभाया है।

इस फिल्म की कहाणी अच्छी और इंटरेस्टिंग है जो पूरी तरह से होल्ड करके रखेगी। इस कहाणी मे जोर देकर कहा गया है की हिन्दू मूस्लिम भाई भाई है और उनमें कोई भी भेदभाव नहीं है। सिर्फ पाकिस्तानी आतंकवादी उन्हें धर्म के नाम पर बाटते है और आपस मे लडाते है। इस फिल्म मे ए भी कहा गया है की हिंदुस्तान के सभी मूस्लिम आतंकवादी नहीं है लेकिन सभी मूस्लिम देशभक्त भी नहीं है।

फिल्म के संवाद भी बढ़िया है जो उसने में भी अच्छे लगते हैं जिनमें देशभक्ति भी है जो सीन को बढ़िया बनने में मदद करते हैं। फिल्म का बैकग्राउंड म्यूजिक भी बहुत अच्छा है जो दृश्य को अच्छा बनने में मदद करता है। फिल्म में टोटल 3 गाने हैं जिन्हें बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता लेकिन ठीक-ठाक है। दो पुराने गाने हैं और एक नया गाना है अगर तीनों गाने नए होते तो और अच्छा होता। फिल्म का एक्शन बहुत बढ़िया है जैसे कि हमेशा ही रोहित शेट्टी की फिल्मों में बहुत ज्यादा एक्शन होता है।

इस एक्शन के लिए सिनेमाघरों में बहुत ज्यादा तालियां और सीटियां बजेगी। अक्षय कुमार ने अच्छी एक्टिंग की है एक्शन फिल्मों में एक्टिंग के लिए बहुत ज्यादा स्कोप नहीं होता हर दो-तीन सीन के बाद एक्शन होता है। इस फिल्म में भी ऐसा ही हुआ है लेकिन अक्षय ने अपना रोल बखूबी से निभाया है। इस फिल्म में दिखाई देता है कि अक्षय कुमार बहुत ज्यादा बुढे हुए हैं उनके बाल सफेद हुए हैं हड्डियां निकल गयी हैं गले की खाल लटक गई है। इसकी वजह से अक्षय कुमार अभी के समय में बहुत ज्यादा फिल्में कर रहे हैं क्योंकि यह उनका लीड हीरो का आखिर का दौर है उसके बाद बाप दादा का रोल करना पड़ेगा।

कैटरीना कैफ का रोल बहुत छोटा है उन्होंने उसे अच्छे से निभाया है रोहित शेट्टी ने कैटरीना को अक्षय के साथ लिया वरना कोई यंग हीरोइन अक्षय के साथ होती तो अच्छी नहीं लगती। फिल्म के मेन विलेन का रोल गुलशन ग्रोवर ने किया है और उसने अच्छे निभाया है। फिल्म के आखिर के आधे घंटे में रणवीर सिंह और अजय देवगन आते हैं उसे हम गेस्ट अपीयरेंस नहीं कह सकते क्योंकि आधा घंटा बहुत ज्यादा होता है रणबीर और अजय देवगन ने अपने रोल को बढ़िया निभाया है। अक्षय कुमार, अजय देवगन, और रणबीर सिंह साथ में बढ़िया लगते हैं फिल्म के क्लाइमेक्स में जो काम अजय किया है वह काम अक्षय कुमार को करना चाहिए था क्योंकि अक्षय कुमार फिल्म के मेन हीरो है। रोहित शेट्टी का निर्देशन बहुत बढ़िया है। उन्होंने हर एक सीन को बहुत बड़े स्केल पर शूट किया है।

सूर्यवंशी मूवी रिव्यू
सूर्यवंशी मूवी रिव्यू

सूर्यवंशी मूवी कहानी

1993 में मुंबई में बम ब्लास्ट हुए थे यहीं से इस फिल्म की कहानी शुरू होती है। मुंबई में बम ब्लास्ट करने के लिए तकरीबन 1000 केजी आरडीएक्स लाया गया था उसमें से तकरीबन 400 केजी का इस्तेमाल किया गया था और 600 केजी कहीं पर तो दफनाया गया है उसी को एटीएस के ऑफिस को खोजना है क्योंकि पिछले तकरीबन 13 साल से पाकिस्तानी आतंकवादी भारत में रह रहे है अपने नाम और काम बदलकर और वह आतंकवादी इस बचे हुए तकरीबन 600 केजी आरडीएक्स का मुंबई में बम ब्लास्ट करने के लिए दोबारा इस्तेमाल करना चाहते हैं और मुंबई के एटीएस पुलिस ऑफिसर को आतंकवादियों ऐसा करने से रोकना है। पुलिस ऑफिसर अपने मिशन में कामयाब होते है या नहीं ऐ देखने के लिए आप को फिल्म देखनी पडेगी।

  • फिल्म – सूर्यवंशी
  • भाषा – हिंदी
  • आईएमडीबी – 6.4/10
  • निर्देशक – रोहित शेट्टी
  • रिलीज डेट – 5 नवंबर 2021
  • स्क्रीनप्ले – यूनूस सजवाल
  • कहानी – रोहित शेट्टी
  • संवाद – फरहाद शामजी, संचित बेंद्रे, विधि
  • निर्माता – हीरू यश जौहर, करण जौहर, अपूर्वा मेहता, रोहित शेट्टी, अरुणा भाटिया
  • सिनेमैटोग्राफी – जो मंझौल रिटर्न टीना की
  • संगीत – तनिष्क बागची
  • पार्श्वसंगीत – अमर मोहिले, अमन
  • रनिंग टाइम – 145 मिनट
  • स्टार कास्ट – अक्षय कुमार (डीसीपी वीर सूर्यवंशी), कैटरीना कैफ (डॉ.रियो), अजय देवगन (बाजीराव सिंघम), रणबीर सिंह (सिंबा), जावेद जाफरी (कबीर श्राॅफ), गुलशन ग्रोवर (कादर उस्मानी), जैकी श्रॉफ (ओमार हाफिज)

अन्य पढ़े –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *