बाल शिव

आन तिवारी जीवनी | Aan tiwari biography

आन तिवारी एक चाईल्ड आर्टिस्ट यानी बालकलाकार, सिंगर और मॉडल हैं। &TV इस टेलीविजन चैनल पर नया पौराणिक शो ‘बाल शिव ‘ 31 अगस्त को रात 8:00 बजे प्रीमियर होगा, जो हर सोमवार  से शुक्रवार प्रसारित होगा। जिसमें बाल शिव की भूमिका निभायेंगे बाल कलाकार आन तिवारी। उनका हमें इस धारावाहिक में अलग ही रुप देखने को मिलेगा।

आन तिवारी (बाल शिवा) जीवन परिचय

आन तिवारी फिल्म इंडस्ट्री में बहोत दिनों से सक्रिय हैं। उन्होंने इससे पहले दंगल टीवी की धारावाहिक ‘ प्रेम बंधन ‘ मे काम किया है। उन्होंने बाल दिवस पर कहाथा की वो सिंगर,अक्टर और पायलट बनना चाहता हूँ। हेलीकॉप्टर उडाना चाहता हूँ और सिंगींग का रिआलिटी शो जितना चाहता हू और इस के लिए मैं रोज रियाज करता हूँ आईस्क्रीम भी नहीं खाता हूँ।

बाल शिव
बाल शिव

भगवान शिव और उनके विभिन्न अवतारों की कथा पर  कई सारी धारावाहिक बनीं हैं लेकिन सभी आकर्षक कहानियों में से एक कहानी जो पहले कभी नहीं बताई गई वह है बाल शिव और उनके बाल रूप की कहानी इस पर अभीतक कीसने भी धारावाहिक बनाई नहीं है। वो काम & टीवी ने कीया हैं। &TV अब भारतीय टेलीविजन पर पहली बार भगवान शिव के बाल रूप की एक अनसुनी और अनकही कहानी पेश करने के लिए तैयार है, अपने नए पौराणिक कथा शो, ‘बाल शिव’ के साथ।

इस शो में बाल शिव की भूमिका निभाने वाले बाल कलाकार आन तिवारी दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। बाल शिव को चित्रित करने पर अपनी उत्तेजना साझा करते हुए, नन्हा कलाकार आन तिवारी कहते हैं, “मैं इस शो का हिस्सा बनकर बहुत खुश हूं। भगवान शिव मेरे सबसे पसंदीदा देवता हैं। मैं उनके कुछ मंत्रों को दिल से जानता हूं और उन्हें आसानी से पढ़ सकता हूं। मैं  सभी प्यार का आनंद ले रहा हूं, प्रोडक्शन टीम मुझे बहुत प्यार करती है। मेरा पूरा परिवार और दोस्त रोमांचित हुए हैं। हमें अभी भी बहुत सारे बधाई के फोन आ रहे हैं, और यह अच्छा लगता है।”

आन तिवारी का इंस्टाग्राम अकाउंट हैं @mr_aan_tiwari इस पर वो फोटो और विडिओ डालते हैं।

आन तिवारी
आन तिवारी

भगवान शिव ने कई अवतार लिए थे लेकिन बचपन और मां के प्यार का कभी अनुभव नहीं किया था।  ज़ी स्टूडियोज द्वारा निर्मित, बाल शिव मां और बेटे (महासती अनुसूया और बाल शिव के) की अनकही पौराणिक कथा को उनके बचपन और आत्म-खोज के विभिन्न अध्यायों की खोज के माध्यम से चित्रित करेगा।

भगवान शिव जी का साधु स्वभाव अक्सर देवी पार्वती को चिंतित करता था क्योंकि उन्हें लगा कि उन्हें घरेलू कर्तव्यों की समझ की कमी है। देवी पार्वती की इच्छा को पूरा करने के लिए, महादेव ने बाल रूप लिया और मातृ प्रेम का अनुभव करने और अपने पारिवारिक कर्तव्यों को पूरा करने के लिए महासती अनुसूया के कर्तव्यपरायण पुत्र बन गए।

एंड टीवी के बिजनेस हेड विष्णु शंकर बाल शिव शो के बारे में बात करते हुए कहते हैं, “भारतीय पौराणिक कथाओं में असाधारण कहानियों का खजाना है और उनके प्रति हमारा आकर्षण असीम है। हम सभी उन्हें कई बार सुनते हुए बड़े हुए हैं और फिर भी हम उन्हें फिर से देखने का मौका नहीं छोड़ते। इनमें भगवान शिव और उनके विभिन्न अवतारों की किंवदंतियां और कथाएं हैं। हालाँकि एक रूप है जिसके बारे में बहुत कम ही बात की जाती है और वह है उनका बाल रूप।

हमें अपने शो ‘बाल शिव’ के माध्यम से महादेव के बाल रूप की इस अनकही, अनदेखी कहानी को भारतीय टेलीविजन पर पहली बार प्रस्तुत करते हुए गर्व हो रहा है। इस शो के माध्यम से हम उनके बचपन की कहानी और अपनी मां अनुसूया के साथ उनके द्वारा साझा किए गए खूबसूरत रिश्ते को बताना चाहते हैं। हम अपने सभी दर्शकों और भगवान शिव के उत्साही भक्तों को पूरे दिल से शो देखने और आनंद लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।”

इसे जोड़ते हुए, ज़ी स्टूडियोज के बिजनेस हेड, अंशुल खुल्लर कहते हैं, “हम ज़ी स्टूडियो में एक अनसुनी कहानी और बाल शिव नामक एक और अनूठी अवधारणा को ऑन-एयर करके खुश हैं। हम सभी भगवान शिव की कहानियों को सुनकर बड़े हुए हैं,  लेकिन बाल शिव की यह प्यारी कहानी भारतीय टेलीविजन के पौराणिक स्थान में एक स्वागत योग्य बदलाव है। जिस ऊर्जा और उत्साह के साथ इस परियोजना पर काम किया जा रहा है, वह अभूतपूर्व है। मुझे पूरी उम्मीद है कि हमारे दर्शक इस पहल को पसंद करेंगे और प्यार करेंगे”

महासती अनुसूया की भूमिका निभा रही कलाकार मौली गांगुली कहते हैं, “अनुसूया का चरित्र शो में सबसे प्रमुख भूमिकाओं में से एक है। वह करुणा और दृढ़ संकल्प का सही संतुलन है। गुरुकुल की प्रधानाध्यापक के रूप में, अनुसूया अपने बच्चों की देखभाल अपने बच्चों की तरह करती है। अपना सर्वोत्तम ज्ञान प्रदान करती है और उनमें अनुशासन की खेती करती है। उनकी अपनी कोई संतान नहीं थी। इसलिए, उन्होंने घोर तपस्या की और त्रिदेव की माँ होने का वरदान प्राप्त किया। अपने पति में उनकी अटूट आस्था और भक्ति ने उन्हें यह उपाधि दी महासती की ।”

जहां तक ​​महादेव के वयस्क अवतार की बात है, जाने-माने टेलीविजन अभिनेता सिद्धार्थ अरोड़ा को इस किरदार के लिए चुना गया है। सिद्धार्थ अरोड़ा कहते हैं, “मेरा यह शाश्वत विश्वास है कि कोई महादेव की भूमिका को नहीं चुनता है। लेकिन महादेव आपको चुनते हैं। यह मेरे पास उनके आशीर्वाद के रूप में आया है! यह स्पष्ट है कि मैं कितना धन्य महसूस कर रहा हूं कि मुझे महादेव के किरदार के लिए चुना गया है। दर्शकों ने पहले जो देखा है उसका यह विशिष्ट चित्रण नहीं है। दर्शकों को करुणा से भरा शिव देखने को मिलेगा।

हालाँकि, यह भूमिका बहुत अधिक जिम्मेदारी के साथ आती है। इसके लिए बहुत तैयारी, शोध और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। मैं शिव के चरित्र को समझने और निभाने के लिए तीन मार्ग अपना रहा हूं: शारीरिक रूप से व्यायाम करके, मानसिक रूप से ध्यान और प्राणायाम से और आत्मिक रूप से वास्तविक जीवन में अधिक दयालु होने की कोशिश करके।  मैं अध्यात्म की भूमि बनारस का रहने वाला हूं और शिवजी मेरे जीवन का एक बड़ा हिस्सा है

बाल शिवा स्टार कास्ट

ज़ी स्टूडियोज द्वारा निर्मित, शो में स्टार कास्ट का एक प्रभावशाली पहनावा होगा, जिसमें बाल शिव के रूप में आन तिवारी, महासती अनुसूया के रूप में मौली गांगुली, महादेव के रूप में सिद्धार्थ अरोड़ा, देवी पार्वती के रूप में शिव्या पठानिया, असुर अंधक के रूप में कृप कपूर सूरी, प्रणीत शामिल हैं। नारद मुनि के रूप में भट्ट, नंदी के रूप में दानिश अख्तर सैफी, इंद्रा के रूप में दक्ष अजीत सिंह, इंद्राणी के रूप में अंजीता पूनिया, आचार्य दंडपानी के रूप में रवि खानविलकर, ऋषि अत्री के रूप में राजीव भारद्वाज, मैना देवी के रूप में पल्लवी प्रधान हैं।

आन तिवारी की उमर पांच साल हैं।

बाल शिव धारावाहिक मे आन तिवारी की मा का रोल मौली गांगुली निभा रही हैं।

बाल शिव मे वयस्क शिव जी सिद्धार्थ अरोड़ा बने हैं।

बाल शिव धारावाहिक में देवी पार्वती जी शिव्या पठानिया बनी हैं।

अन्य पढ़े –

अरविंद त्रिवेदी जीवनी | Arvind trivedi biography in hindi

3 thoughts on “आन तिवारी जीवनी | Aan tiwari biography”

  1. Pingback: हेजल गौर जीवनी | Hazel gaur biography in hindi - Deepak Hindi

  2. Aan Tiwari has mesmerized millions of viewers. I would like to appreciate entire team but particularly the casting director who has casted each and every actors in their perfect roles. Both the actors in role of Shiva speaks through their eyes. Hats of the team. Regards

  3. Pingback: आर्या भद्रा जीवनी | Arya bhadra biography -

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *