श्रीनिधि शेट्टी और यश

श्रीनिधि शेट्टी जीवनी | Srinidhi shetty biography in hindi

श्रीनिधि शेट्टी एक भारतीय अभिनेत्री और मौडल है। उन्हें केजीएफ फिल्म श्रृंखला से प्राप्त हुई है। उनकी फिल्म केजीएफ चाप्टर 2 14 अप्रैल 2022 प्रदर्शित हुई है और फिल्म ने अबतक 1100 करोड़ रुपये की कमाई बौक्स औफिस पर कि है। उन्होंने केजीएफ चाप्टर 1 से फिल्मों में डेब्यू किया है। वह कन्नाडा और तमिल भाषा की फिल्मों में काम करती है।

 

श्रीनिधि शेट्टी जीवन परिचय

श्रीनिधि शेट्टी का पुरा नाम श्रीनिधि रमेश शेट्टी है। इस लेख में हम आपको श्रीनिधि शेट्टी के जीवन के बारे मे जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

श्रीनिधि शेट्टी
श्रीनिधि शेट्टी

जन्म, बचपन, परिवार, शिक्षा

श्रीनिधि का जन्म 21 अक्टूबर 1992 को किन्निगोली, कर्नाटक मे तुलू भाषी तुलुवा बंट परिवार मे हुआ था। वह 2022 मे 29 साल कि है। उनके पिता रमेश शेट्टी कर्नाटक मे राजनीतिज्ञ हैऔर वह मुल्की शहर से है। उनकी मा का नाम कुशला शेट्टी है और वह थलीपडी गुथू, किन्निगोली से है। वह जब दसवी कक्षा मे पढाई कर रही थी तब उनकी मां का देहांत हो गया था। उन्हें दो बडी बहने भी है। उनमें से एक का नाम अमृता शेट्टी और दुसरी का नाम प्रियंका शेट्टी है। वह अपने दोनों बहनों की चहेती है। उन्होंने श्री नारायण गुरु इंग्लिश मीडियम स्कूल मे शिक्षा प्राप्त की इसके बाद सेंट एलॉयसिस प्री- युनिवर्सिटी कॉलेज में  कोर्स पूरा प्री- युनिवर्सिटी कोर्स किया।

 

करियर

उन्होंने बैचलर ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (बीईई) की डिग्री जैन विश्वविद्यालय बैगलोर से प्राप्त की डिस्टिंक्शन के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की उसके बाद वह बैगलोर के एक्सेंचर नाम के स्फौफ्टवेअर कंपनी में ज्यादा दिनों तक जॉब नहीं किया क्योंकि उनका मॉडलिंग की तरफ ज्यादा रुझान था। वह बचपन से ही पढाई मे बहोत तेज थी। उन्हें पढाई के साथ साथ अभिनय, नृत्य और मॉडलिंग इंटरेस्ट था। वह पढाई के साथ साथ मॉडलिंग भी किया करती थी।

श्रीनिधि शेट्टी
श्रीनिधि शेट्टी

मॉडलिंग करियर

2012 मे उन्होंने क्लीन एंड क्लियर – प्रायोजित फ्रेश फेस प्रतियोगिता में भाग लिया, जहां वह शीर्ष पांच फाइनलिस्टो शामिल थीं। उसकेबाद मे उन्होंने 2015 में मन्नापुरम मिस साउथ इंडिया में भाग लिया और मिस कर्नाटक और मिस ब्यूटीफुल स्माइल का खिताब जीत लिया और बाद में उन्हें मन्नापुरम मिस क्वीन ऑफ इंडिया में भाग लिया जहां उन्हें पहली रन अरब के रूप में ताज पहनाया गया और मिस कांगेनीयलिटी का नाम भी दिया गया। उन्होंने 2016 में 2016 में मिस दीवा पेजेंट में भाग लिया, जहां पर उन्हें एक फाइनलिस्ट के रूप में चुना गया और मिस सुपर नेशनल इंडिया 2016 का खिताब जीता उसने अपनी मुस्कान शरीर और अपने फोटोजेनिक चेहरे के लिए तीन पर शिर्षक भी जीते।

वह मिस सुपर नेशनल 2016 में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चली गई। 2 दिसंबर 2016 को उन्हें मुंसिपल स्पोर्ट एंड रीक्रिएशन सेंटर क्रिनिका – जड्रोज, पोलैंड मे पराग्वे के अपने पूर्ववर्ती जनरल में द्वारा मिस सुपर नेशनल 2016 का ताज पहनाया गया था। उन्होंने प्रतियोगिता में मिस सुपर नेशनल एशिया और ओशिनिया 2016 का खिताब भी जीता। मिस सुपर नेशनल 2016 के रूप में अपने शासनकाल के दौरान श्रीनिधि ने संयुक्त अरब अमीरात, फ्रांस, जापान, सिंगापुर, थाईलैंड, स्लोवाकिया, पोलैंड और भारत की कई यात्राएं की।

एक्टिंग करियर

मिस सुपर नेशनल जीतने के बाद उन्हें कई फिल्मों में अभिनय करने के प्रस्ताव मिलने लगे लेकिन अच्छी कहानी ना होने की वजह से वह उन्हें ठुकराने लगी। बाद में उन्हें केजीएफ अध्याय 1 का प्रस्ताव आया उन्हें उसकी कहानी बेहद पसंद आई और उन्होंने उस फिल्म के लिए हां कर दी। केजीएफ अध्याय 1 श्रीनिधि की पहली फिल्म बन गई और उनकी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर हो गई। केजीएफ में श्रीनिधि के साथ रॉकिंग स्टार यश है। इस फिल्म को प्रशांत नील ने निर्देशित किया है। यह एक पैन इंडिया फिल्म है। उनकी दूसरी फिल्म केजीएफ चैप्टर 2 है। उसमें वह उनकी वही भूमिका रीना देसाई की निभा रही है। उनकी फिल्म केजीएफ अध्याय 2 भी ब्लॉकबस्टर हुई है। उसने ₹1100 करोड़ रुपये की बॉक्स ऑफिस पर कमाई की है। उनकी भूमिका के लिए उन्हें बहुत सराहा गया है। उनकी तीसरी फिल्म है कोबरा यह एक तमिल एक्शन थ्रिलर फिल्म है जिसमें मुख्य भूमिका में विक्रम ने निभाई है और उसका निर्देशन आर. अजय ज्ञानामुथु ने किया है।

 

पुरस्कार

  • 2019 में आठवां दक्षिण भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मैं उन्हें सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण केजीएफ अध्याय 1 के लिए नामांकन मिला।
  • 2019 में ही 66 फिल्म फेयर पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण केजीएफ अध्याय 1 के लिए नामांकन मिला।
श्रीनिधि शेट्टी और यश
श्रीनिधि शेट्टी और यश

कुल संपत्ति

कुछ खबरों की रिपोर्ट के अनुसार श्रीनिधि शेट्टी की कुल संपत्ति ₹14 करोड़ रुपये है। वह दक्षिण भारतीय उद्योग में शीर्ष उभरती अभिनेत्रीयो में से एक है। ऐसा लगता है कि आने वाले कुछ समय में वह सबसे अधिक भुगतान पाने वाली भारतीय अभिनेत्री की सूची में होगी। उनकी मंथली इनकम ₹15 लाख रुपये से अधिक है। वह हर एक मूवी के लिए तीन से चार करोड रुपए तक फीस लेती है।

 

फिल्मोंग्राफी

  1. केजीएफ अध्याय 1 (2018) रिना देसाई (कन्नाडा)
  2. केजीएफ अध्याय 2 (2022) रिना देसाई (कन्नाडा)
  3. कोबरा (2022) भावना मेनन (तमिल)

 

  • ऊँचाई – 5 फिट 7.5 इंच
  • वजन – 55 केजी
  • फिगर मेजरमेंट – 33 – 27 – 34
  • आय कलर  – ब्राउन
  • हेअर कलर – ब्लैक
  • राशि – कन्या
  • धर्म – हिंदू

अन्य पढ़े –

वह यह खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय प्रतिनिधि हैं।

श्रीनिधि शेट्टी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *