लव स्टोरी मूवी

लव स्टोरी मूवी 2021 रीव्यू | Love story (2021) movie review

लव स्टोरी मूवी एक 2021 भारतीय तेलुगु भाषा की फिल्म है जिसे शेखर कम्मुला द्वारा लिखित और निर्देशित किया गया है। फिल्म मे रेवंत (चैतन्य) और मौनिका (पल्लवी) के बीच एक अंतर-जाति संबंध की कहानी बताती है जो अपने सपनों का पीछा करते हुए शहर में मिलते हैं।

लव स्टोरी(2021) मूवी रीव्यू

लव स्टोरी मूवी के साथ शेखर कम्मुला सीमाओं को पार करने का प्रबंधन करते हैं, जब व्यावसायिक सिनेमा का अर्थ आता है तो आपके पास एक मुख्यधारा का नायक, एक शानदार कलाकार और नर्तक है, एक प्रेम कहानी है जिसमें फुट-टैपिंग गाने हैं। फिर भी, वह दर्शकों का मनोरंजन करने और उन सामाजिक मुद्दों को संबोधित करने के बीच एक संतुलन खोजने का प्रबंधन करता है जो आमतौर पर हमारे द्वारा देखी जाने वाली कहानियों में जगह नहीं पाते हैं। लव स्टोरी मूवी शेखर कम्मुला की प्रेम कहानी है।

लव स्टोरी मूवी
लव स्टोरी मूवी

रेवंत (नागा चैतन्य) अपनी पहचान बनाने के लिए निजामाबाद के आर्मूर से शहर आता है। वह बहुत छोटी उम्र से ही जातिगत असमानता का सामना करते हुए बड़े हुए हैं, लेकिन उनकी मां (ईश्वरी राव) ने उन्हें बताया है कि जब तक वह कड़ी मेहनत करते हैं, तब तक कुछ भी संभव है। मौनी (साई पल्लवी) भी हैदराबाद भाग जाती है, न केवल एक ऐसे परिवार से अपनी स्वतंत्रता का दावा करने के लिए जो उसे समझ में नहीं आता है, बल्कि उसके अतीत के कुछ राक्षसों से भी।

उसका अपना ज़ुम्बा केंद्र है, भले ही वह अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष करता हो। वह एक आईटी नौकरी करना चाहती है और इसके बजाय रेवंत ने उसे अपनी ज़ुम्बा कक्षाओं में मदद करने के लिए प्रोत्साहित किया जब तक कि उसे वह नहीं मिल जाता जो उसे चाहिए। बारिश में फिल्माए गए खूबसूरत गाने हैं, ढेर सारा प्यार, संवेदनशीलता, समझ और थोड़ा गुस्सा भी।

लव स्टोरी मूवी में शेखर कम्मुला कहते हैं कि ‘बड़े शहर’ का सबसे बड़ा झूठ यह है कि यह सभी को उनकी जाति या लिंग के बावजूद समान अवसर प्रदान करता है। यहां तक ​​कि कोई भी वास्तव में बराबर नहीं है।  रेवंत के घर का मालिक लीक हुए मैनहोल की सफाई का काम खुद करने के बजाय उसे सौंपने में सहज महसूस करता है।

एक दृश्य में उन्होंने यह भी कहा है, “मीरंथा इंथे,” किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा गुस्से में जिसे वह अपना प्रिय मानता है। मौनी को अक्सर कहा जाता है – नी वल्ला काद – इतनी बार कि आप उस पर विश्वास करते हैं जब वह कहती है कि निकू दिल ने अब्बा को ले लिया। फिल्म के माध्यम से दोनों को अक्सर छड़ी का छोटा छोर दिया जाता है लेकिन वे एक-दूसरे की मदद से खुद को बचाए रखने में कामयाब होते हैं। वे अपने घरों के बीच अपना प्यारा पुल भी बनाते हैं और अक्सर बीच में ही मिलते हैं, शाब्दिक और आलंकारिक रूप से।

लेकिन गंगव्वा की बदौलत मजेदार पलों के साथ एक हल्के-फुल्के मनोरंजन के रूप में जो शुरू होता है वह फिल्म के आगे बढ़ने के साथ भारी होता जाता है। यहां तक ​​​​कि मौनी सारंगा दरिया पर नृत्य करती है और रेवंत एक साथ अपने भविष्य की योजना बनाते हैं, आपको अपने पेट के गड्ढे में डूबने का एहसास होता है। दंपति मेट्रो में शांत पल चुराते हैं लेकिन वे जो सामान साथ लेकर आते हैं वह उनके ऊपर मंडराता है।

शेखर कम्मुला रेवंत और मौनी के जीवन में निवेश करने में आपकी मदद करने का ऐसा शानदार काम करते हैं कि जब कहानी मोटी हो जाती है तो आपका दिल दौड़ जाता है। यह मदद नहीं करता है कि एक और युवा जोड़े को वे जानते हैं कि एक भाग्य से मिलता है जो उन्हें कोई उम्मीद नहीं देता है। ऐसे दृश्य जहां रेवंत हताशा में चिल्लाता है और मौनी यह स्पष्ट करती है कि यह घर की महिलाओं को नियंत्रित करने की आवश्यकता नहीं है, यह पुरुष हैं, फिल्म पूरी होने के बाद लंबे समय तक आपके साथ रहें।

नागा चैतन्य ने रेवंत के साथ अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन आसानी से किया। उन्हें एक ऐसा चरित्र सौंपा गया है जो संवेदनशील, विनम्र, एक लड़की की सीमाओं को समझने वाला और कोई ऐसा व्यक्ति है जो प्यार के लिए अतिरिक्त मील जाने से नहीं डरता – और वह इसे अच्छी तरह से खींचता है। साईं पल्लवी जब नृत्य करती है तो उसे देखना एक सपना होता है लेकिन जब वह प्रदर्शन करती है तो खुशी होती है। जब भी वह किसी पुरुष के स्पर्श पर रोती है, तो आप रोते हैं, जब वह रोती है तो आपका दिल टूट जाता है और जब वह रेवंत में एक भरोसेमंद साथी ढूंढती है, तो उसका दिल टूट जाता है।

राजीव कनकला को एक ऐसा रोल दिया गया है जो डायलॉगबाजी के साथ सामान्य खलनायक से परे है। वह हमेशा की तरह भरोसेमंद रहता है और उसे जो चाहिए होता है उसे खींच लेता है। ऐसे ही ईश्वरी राव और उत्तेज हैं, जो लोग रेवंत के लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं, फिर भी उनकी योजनाओं को मूर्खतापूर्ण पाते हैं। पवन का संगीत फिल्म की बनावट में इजाफा करता है, इसलिए विजय सी कुमार का कैमरावर्क भी करता है।

लव स्टोरी मूवी हालांकि बिना खामियों वाली फिल्म नहीं है। एक अन्य यथार्थवादी फिल्म में, उत्तेज का चरित्र युगल की मदद करने के लिए एक योजना को इतना विचित्र बनाता है कि यह लगभग आपको जोर से हंसाता है। लेकिन फिर, यह स्पष्ट करता है कि ऐसे कठोर उपायों की आवश्यकता है।

क्लाइमेक्स भी रेवंत को उसके वीर क्षण को पाने में मदद करने के लिए देता है, भले ही वह कुछ मिनटों के लिए ही क्यों न हो। कुछ लोग यह भी शिकायत कर सकते हैं कि फिल्म कुछ जगहों पर ‘खींचती’ है, कुछ दृश्यों को घर ले जाने के लिए रखा गया है जिसे पहले ही नोट किया जा चुका है। अन्य लोग कहेंगे कि दो व्यक्तियों की कहानी के केंद्र में कुछ भी नया नहीं है जो अपने परिवारों को अपने प्यार के लिए मनाने की कोशिश कर रहे हैं और साथ ही साथ कम्मुला फिल्म के माध्यम से मौनी के अतीत के बारे में बड़े खुलासे के लिए कथानक बिंदुओं को बताती है, यह आपको आश्चर्यचकित करता है कि क्या यह थोड़ी जल्दबाजी में किया गया था।

लव स्टोरी मूवी
लव स्टोरी मूवी

अंत भी जल्दी किया जाता है। लेकिन वह जातिगत असमानता और बाल यौन शोषण दोनों को संवेदनशीलता के साथ संभालने और कहानी को आगे बढ़ाने के लिए केवल कथानक के रूप में उपयोग नहीं करने के लिए बधाई के पात्र हैं।  इन मुद्दों को इसके बजाय उनके मुख्य पात्रों के अस्तित्व में बुना गया है।

भले ही हाल के दिनों में टॉलीवुड द्वारा जातिगत असमानता की कहानियों को उठाया गया हो, लेकिन ऐसा अक्सर नहीं होता है कि लव स्टोरी जैसी फिल्म को इतनी सावधानी से बताया जाता है और यह निश्चित रूप से अक्सर नहीं होता है कि मुख्यधारा के सिनेमा में महिलाओं के मुद्दों को दिखाया जाता है। फिल्म देखें अगर गहराई वाली प्रेम कहानियां आपके लिए चाय का प्याला हैं।

सम्मान को कोई कैसे परिभाषित करता है? क्या यह जाति के मानदंडों का पालन करने में निहित है, या क्या यह एक सुरक्षित वातावरण बनाने और एक बच्चे में बात करने के लिए विश्वास पैदा करने में निहित है जब चीजें गड़बड़ हो जाती हैं? निर्देशक शेखर कम्मुला पारिवारिक दर्शकों को आत्मनिरीक्षण करने के लिए मुख्यधारा के मनोरंजन के मंच का उपयोग करते हैं।

लव स्टोरी में कम्मुला फिल्म की सारी झलकियां हैं।  संगीत (पहली बार संगीतकार पवन ) हमें अपने पैरों से उड़ा सकता है, मजबूत इरादों वाली अग्रणी महिला एक सपने की तरह नृत्य करती है और नायक एक पूर्ण सज्जन व्यक्ति है। सिकंदराबाद के पद्मराव नगर में मध्यमवर्गीय घरों की छतों पर रोमांस खिलता है। जैसा कि फिल्म मामूली सेटिंग्स में सामने आती है, जीवन से बड़े तामझाम के बिना, यह दिखाती है कि एक अच्छी स्क्रिप्ट होने पर फिल्म कितनी अवशोषित हो सकती है।  तेलंगाना के आर्मूर में रेवंत (नागा चैतन्य) उनकी बातें सुनकर बड़ा होता है

तेलंगाना के आर्मूर में, रेवंत (नागा चैतन्य) अपनी माँ (ईश्वरी राव) को यह सुनकर बड़ा होता है कि वह कमाई और सम्मान के साथ जीने के महत्व को दोहराता है।  वह उसे बताती है कि ऐसी स्थिति में रहना बेहतर है जहां आप इसे प्राप्त करने की तुलना में वित्तीय सहायता दे सकते हैं। रेवंत की सफलता की कहानी है;  वह बड़े शहर में एक छोटा ज़ुम्बा सेंटर चलाता है।  चुनौतियां हैं, लेकिन वह ऐसी स्थिति में है जहां वह किसी को रोजगार दे सकता है।

शेखर इसकी तुलना मौनिका (साई पल्लवी) से करते हैं, जो एक उच्च जाति की लड़की है, जो अपनी आँखों में सपने लिए शहर में आती है। उसके परिवार के पास एक एकड़ जमीन है, लेकिन उसे अपने अधिकारों के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है – आर्थिक और अन्य।  उसे पता चलता है कि इंजीनियरिंग में उसके कम अंक से उसे मोटी तनख्वाह नहीं मिलेगी।

हैप्पी डेज़ (2007) के लंबे समय बाद, जिसमें कम्मुला ने इंजीनियरिंग परिसरों पर ध्यान केंद्रित किया, वह हमें दूसरा पक्ष दिखाता है – एक इंजीनियर के जीवन में आगे बढ़ने के लिए नृत्य के लिए अपनी सहज प्रवृत्ति को अपनाने के बजाय, कंप्यूटर पर सुबह से शाम तक चाबियों को धक्का देने के बजाय। मौनिका अपने पंखों को उड़ने के लिए ढूंढती है लेकिन अपने परिवार द्वारा उसके काम को अस्वीकार करने के लगातार डर में रहती है। वह इसे ‘नरकम’ (नरक) कहती है और आप उसकी दुर्दशा के प्रति सहानुभूति रख सकते हैं।

शहर में, कम से कम सतही स्तर पर, कोई ‘हम’ और ‘वे’ जातिगत अंतर नहीं हैं।  रेवंत और मौनिया ज़ुम्बा और डांस क्लास एक साथ ले सकते हैं और जीविकोपार्जन कर सकते हैं। हालांकि, समाज की दरारों को एक और जोड़े की कहानी के माध्यम से उजागर किया जाता है।  वापस आर्मूर में, ऐसे दृश्य हैं जहां रेवंत और उनकी मां को एक उच्च जाति के घर में देखा जाता है। उनके काम का मज़ाक उड़ाया जाता है और कोई उन्हें सेकेंड हैंड शर्ट देने से पहले दो बार नहीं सोचता।

अतीत से मौनिका और रेवंत का संबंधित सामान रोमांस के लिए एक अंतर्धारा के रूप में चलता है। वह जातिगत असमानताओं से थक चुके हैं। वह भी किसी जटिल चीज से जूझ रही है और उसे आवाज उठाने का साहस जुटाना होगा। वह शहर में एकांत पाती है क्योंकि वह स्वतंत्र रूप से सांस ले सकती है, और उसे सुरक्षा के लिए अपने कंधों को देखने की जरूरत नहीं है। चतुराई से लिखे गए एक दृश्य में, वह रेवंत से कहती है कि वह इस शर्त पर नृत्य करेगी कि वह हमेशा दो फीट की दूरी बनाए रखे। हम जानते हैं कि वह जाति की बात नहीं कर रही है; कुछ और ने उसे जख्मी कर दिया है।

यह एक ऐसी फिल्म है जहां सब कुछ एक साथ तालमेल में आता है। नागा चैतन्य और साईं पल्लवी अपने हिस्से को इतनी अच्छी तरह से आंतरिक करते हैं कि वे अपने द्वारा निभाए गए पात्रों के साथ तालमेल बिठाते हैं। चैतन्य स्वाभाविक हैं और पूरी ईमानदारी के साथ, करियर को परिभाषित करने वाली भूमिका में विजयी होते हैं। मौनिका के सूक्ष्म भय को व्यक्त करते हुए साईं पल्लवी उत्कृष्ट हैं।

ईश्वरी राव को प्रॉप्स और गंगव्वा का मजेदार कैमियो।  राजीव कनकला अहंकार और बुराई के अवतार की तरह इतने प्रभावी ढंग से काम करते हैं कि मैं उनसे पूरी तरह से नफरत करने लगा। पुराना पुल (कंप्यूटर ग्राफिक्स?)  जीवन को नए सिरे से शुरू करने में सक्षम होने के लिए, रेवंत और मौनिका को भी तूफानों के बीच पुल को पार करना पड़ता है।

लव स्टोरी एक और सैराट हो सकती थी, लेकिन शेखर कुशलता से इसे आखिरी एक्ट में एक अलग दिशा में ले जाते हैं। रोमांस व्यावसायिक सिनेमा में सबसे अधिक खोजी जाने वाली शैलियों में से एक है और एक बिंदु के बाद, कोई इसे निंदक के साथ देखने लगता है।  लेकिन इसने मुझे निवेशित रखा;  मैंने सांस रोककर देखा, उम्मीद है कि रेवंत और मौनिका अपने रास्ते में आने वाली बाधाओं को पार करेंगे।

लव स्टोरी मूवी
लव स्टोरी मूवी

लव स्टोरी(2021) मूवी कहानी और एक्सप्लेन

रेवंत हैदराबाद में बसे एक निचली जाति के ईसाई हैं जो एक ज़ुम्बा केंद्र चलाते हैं। उच्च जाति की लड़की मौनिका भी नौकरी की तलाश में हैदराबाद आती है और पड़ोस के घर में चली जाती है। चूंकि मौनिका नौकरी पाने में असफल होती है, रेवंत उसे पैसे के लिए अपने ज़ुम्बा केंद्र के लिए पैम्फलेट साझा करने की पेशकश करता है, लेकिन वह इसे अस्वीकार कर देती है जिसके लिए रेवंत उसका मज़ाक उड़ाता है।

एक और असफल नौकरी के बाद, वह ज़ुम्बा केंद्र में आती है और नृत्य करती है, जबकि रेवंत भी उसके साथ जुड़ जाता है। उसके नृत्य से प्रभावित होकर, रेवंत उसे एक साथी के रूप में अपने ज़ुम्बा केंद्र में शामिल होने के लिए कहता है। मौनिका वेतन पर बातचीत करती है और उसके साथ काम करना शुरू कर देती है। उनका ज़ुम्बा केंद्र लोकप्रिय हो जाता है और वे शहर में एक बड़ा स्थान ढूंढकर अपने व्यवसाय का विस्तार करना चाहते हैं। पैसे की कमी के कारण, रेवंत अपनी माँ को अपने गृहनगर आर्मूर में अपनी ज़मीन बेचने के लिए मना लेता है।

मौनिका भी अरमूर की रहने वाली हैं और उनके चाचा नरसिम्हम उनके शहर के एक प्रभावशाली व्यक्ति हैं।  वह रेवंत की जमीन के लिए बहुत कम कीमत का उद्धरण देता है और रेवंत ने बेचने से इनकार कर दिया।  उस रात, मौनिका नरसिम्हम का सामना करती है और अपनी संपत्ति से अपने पैसे का हिस्सा मांगती है।

नरसिम्हम ने मौनिका को डराकर मना कर दिया और वह बेहोश हो गई। बाद में, वह गुस्से में शहर छोड़ देती है और रेवंत उसका पीछा करता है। वह रेवंत को उनके व्यापार विस्तार के लिए अपने आभूषण प्रदान करती है।  रेवंत अपनी जमीन गिरवी रखता है और एक बड़ा ज़ुम्बा केंद्र खोलता है। वे अपने मतभेदों को दूर करते हैं और प्यार में पड़ जाते हैं।  मौनिका रेवंत को प्रपोज करती है और वह मान जाता है। जैसा कि वह अपने अपमानजनक चाचा से डरती है, वे भागने की योजना बनाते हैं।

रेवंत का भाई, एक पुलिस सब-इंस्पेक्टर उनकी मदद करता है और वे एक योजना तैयार करते हैं कि मौनिका ने आत्महत्या कर ली है ताकि किसी को उसके ठिकाने पर संदेह न हो। वे छह महीने के बाद अपनी योजना को क्रियान्वित करने और आवश्यक व्यवस्था करने का निर्णय लेते हैं। रेवंत इस बीच दुबई जाता है और वे एक रजिस्ट्रार के कार्यालय में शादी करने का फैसला करते हैं।

रेवंत रजिस्ट्रार ऑफिस में इंतजार करता है लेकिन मौनिका नहीं आती। रेवंत चिंतित होकर आर्मूर के पास लौटता है और मौनिका से मिलता है। वह रेवंत से कहती है कि बचपन में उसके चाचा ने उसका यौन शोषण किया था और अब वह उसकी बहन को निशाना बना रहा है। इस प्रकार उसने वापस रहने और उसकी रक्षा करने का फैसला किया है। रेवंत मौनिका को उसके घर ले जाता है जो उसके माता-पिता को स्थिति के बारे में बताता है। इसी बीच उनके चाचा उनके घर पहुंच जाते हैं।

वह उनका सामना करता है लेकिन मौनिका की मां उसे एक कमरे में बंद कर देती है और मौनिका को रेवंत के साथ जाने के लिए कहती है कि वह अपनी बहन की देखभाल करेगी। वे रेवंत की मां को साथ लेकर भाग जाते हैं लेकिन नरसिम्हम के लोग उनका पीछा करते हैं। रेवंत भागने से इनकार करता है और वापस लड़ने का फैसला करता है।  जैसे ही नरसिम्हम मौनिका को मारने की कोशिश करता है, रेवंत उसे जवाबी कार्रवाई में मार देता है और पुलिस उसे गिरफ्तार कर लेती है। बाद में अदालत ने स्वीकार किया कि रेवंत का कृत्य अनजाने में किया गया था।

अन्य पढ़े

1 thought on “लव स्टोरी मूवी 2021 रीव्यू | Love story (2021) movie review”

  1. Pingback: पुष्पा : द राईज़ मूवी रीव्यू | Pushpa : The Rise movie review - Deepak Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *