एनकॅन्टो मूवी

एनकॅन्टो मूवी रिव्यू | Encanto movie review in hindi

एनकॅन्टो मूवी 2021 की कंप्यूटर एनीमेशन म्यूजिकल फेंटेसी कॉमेडी फिल्म है। वह 24 नवंबर 2021 को प्रदर्शित हुई है। इसका निर्माण वॉल्ट डिज़्नी एनीमेशन स्टूडियोज ने किया है। इसे बैरन हावर्ड और जेड बस ने निर्देशित किया है। यह डिज्नी की 60 एनिमेशन फिल्म है।

एनकॅन्टो मूवी इस के मेन लीड किरदार को जिस तरीके से लिखा गया है जैसे उसका अपने परिवार के बाकी सदस्य से अलग होना और अकेला फील करना जिसके चलते उससे हम काफी ज्यादा कनेक्ट होते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि फिल्म के बाकी सारे किरदार को साइड में किया गया है बाकी सारे किरदार भी आपको बहुत ज्यादा पसंद आएंगे क्योंकि उन्हें भी जिस तरीके से लिखा और प्रजेंट किया गया है वह सराहनीय है हर एक किरदार एक दूसरे से काफी अलग है और उनकी मैजिकल पावर भी अलग है।

एनकॅन्टो मूवी
एनकॅन्टो मूवी

फिल्म की कहानी काफी ज्यादा इंटरेस्टिंग है डिज्नी की ना ही किसी थीम पार्क या किसी प्रिंसेस पर आधारित है। एकदम ही नयी और फ्रेश कहानी हमारे सामने रखी गई है। डिज्नी नी की ए फिल्म जो काफी ज्यादा फोकस करती है अपने जादुई घर पर या फिर उन घर के अंदर जो सिर्फ घर ही नहीं है वह उस परिवार के लिए काफी ज्यादा मायने रखता है वह क्यों मायने रखता है इसके लिए आपको फिल्म को देखना पड़ेगा।

घर और जादू को जिस तरीके से दिखाया गया है वह बहुत ही बढ़िया है। इस मूवी को और ज्यादा बढ़िया बनाता है इस फिल्म का एनिमेशन एक बार फिर डिज्नी ने साबित कर दिया है की एनिमेशन की कोई सीमा नहीं होती और वह फिल्म टू फिल्म और बढ़िया होता चला जाएगा। एनकॅन्टो मूवी का एनिमेशन बहुत ही जबरदस्त है इसके चलते ही फिल्म काफी ज्यादा खूबसूरत लगती है। यह फिल्म सबको काफी अच्छा मैसेज देती है की हर एक व्यक्ति खास और अलग है जो कि रिलेटेबल मैसेज है जिसके चलते ए फिल्म बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको पसंद आएगी। फिल्म का निर्देशन बहुत अच्छा है। फिल्म में दिखाई गई कॉमेडी भी मस्त है। इस फिल्म का प्लस पॉइंट है इसका कर्णमधुर संगीत, वो बहुत ही खूबसूरत है जिसे सुनने में मजा आता है। हर एक किरदार को एक गाना दिए गया हैं जो उस किरदार को बहुत शाइन कर देता है। फिल्म में जितने भी गाने हैं वह अच्छे लगते हैं। फिल्म की एडिटिंग एकदम परफेक्ट है।

एनकॅन्टो डिज्नी की एक काफी जबरदस्त एनिमेशन मूवी है जिसे आपको कभी भी मिस नहीं करना है। फिल्म का यह भी एक संदेश है कि एक ऐसे वातावरण में अपने उद्देश्य को खोजना जहां पर आसपास के सारे लोग परिपूर्ण हो। यह डिज्नी की सबसे ज्यादा मनोरंजक फिल्म है। इस साल के सभी एनिमेटेड फिल्मों में से सबसे ऊपर के स्थान पर है। सभी उम्र के दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने के लिए पर्याप्त फिल्म है। इस फिल्म के रंगीन दृश्य, आकर्षक पात्रों, आकर्षण धूनों और पर्याप्त हास्य को देख कर मन भर जाता है। इस फिल्म की लीड हीरोइन डिज्नी के टिपिकल राजकुमारियों की तरह दिखती और पोशाख पहनती नहीं है।

एनकॅन्टो मूवी कहानी

कोलंबिया के सुदूर पहाड़ों में स्थित मेर्ड्रिगाल नाम का एक परिवार है। जो कि एक अपने घर में बहुत सारे सदस्य के साथ रहता है। उस परिवार के हर एक सदस्य के पास एक अद्वितीय क्षमता यानी सुपर पावर है। उनके पास सुपर स्ट्रेंथ से लेकर जानवर से बात करने की क्षमता है। घर के हर एक व्यक्ति के पास कोई ना कोई जादुई ही ताकत है। घर मे उन सब सभी सदस्यों में से एक लड़की है जिसका नाम मीराबेल है सिर्फ उसके पास कोई भी सुपर पावर नहीं है। इसके बावजूद वो एक खुशमिजाज लड़की है जो घर को एक साथ जोड़ कर रखती है। भले ही वह उन सब से अलग हो। लेकिन मिराबेल का अविश्वसनीय जीवन तभी बीखरना शुरू होता है जब मिराबेल के पास घर के टूटने की एक रहस्यमय दृष्टि होती है जो उन सभी के लिए आपदा का कारण बनती है

एनकॅन्टो मूवी
एनकॅन्टो मूवी

व्हाइस कास्ट ( Voice cast )

स्टेफनी बीर्ट्रिझ – मिराबेल मेर्ड्रिगाल

मारिया सेसिलिया बोटेरो – दादी अल्मा

डायने ग्युरेरो – इसाबेला मेर्ड्रिगाल

जेसिका डारो – लुईसा मेर्ड्रिगाल

एंजी सेपेडा – ज्यूलियट मेर्ड्रिगाल

विल्मर वाल्डेरामा – अगस्टिन मेर्ड्रिगाल

कैरोलिना गैटान – पेपा मेर्ड्रिगाल

मौरो कैस्टिलो – फेलिक्स मेर्ड्रिगाल

अदासा – डोलारेस मेर्ड्रिगाल

हैप्पी रेन्जी – कैमिलो मेर्ड्रिगाल

रवि – कैबोट – एंटोनियो मेर्ड्रिगाल

एलन टुडिक – पिको

अन्य पढ़े –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *