मिन्नल मूरली

मिन्नल मुरली मूवी रिव्यू | minnal murali movie review in hindi

मिन्नल मुरली भारतीय मलयालम भाषा की सुपरहीरो फिल्म है। मिन्नल मुरली यानी लाइटनिंग मुरली हिंदी में इसका मतलब आकाशीय बिजली वाला मुरली। इस फिल्म को 24 दिसंबर 2021 को नेटफ्लिक्स पर हिंदी,मलयालम,तमिल,तेलुगू,कन्नड़,अंग्रेजी इन छह भाषाओं में प्रदर्शित किया गया है।

मिन्नल मुरली 2022 मूवी रिव्यू

यह मूवी जैसन नाम के युवक के इर्द गिर्द घूमती है, जो एक गांव में दर्जी का काम करता है। वह एक दिन बिजली की चपेट मे आता है। इस के कारण उसे महाशक्तियां प्राप्त होती है और वह एक सुपर हीरो मे बदल जाता है।

मिन्नल मूरली
मिन्नल मूरली

सभी मलयालम फिल्मों की तरह इसमें भी कुछ समय मूवी को पटरी पर आने को लगता है। मूवी मे कुछ मेलोड्रामा भरे हुए भारी संवाद है। इस फिल्म की फाईट कोरिओग्राफी सुपर हीरो फिल्म की शैली के लिए पर्याप्त नहीं लगती है इसकी भरपाई टीम ने प्रभावशील 

दृश्य, किरदारों का सहीसे विकास, उत्तम पार्श्वसंगीत, भावनात्मक गहराई से की है।

फिल्म मे मुख्य हीरो का किरदार टोविनो थॉमस ने निभाया है। टोविनो ने अच्छी तरह से अपने हिस्से का रोल मजबूती से निभाया है। टोविनो ने इस मूवी मे डबल रोल्स निभाया है।

 एक चंचल बचकाना अधेड उमर का खलनायक और जवान नौसिखिया शरारती सुपरहीरो इन दोनों के साथ में चलता थ्रिलर देखनेमें हमारे मन के भीतर मे आश्चर्य की भावनाओं को निर्माण करता है। शूरवात को टोविनो को अपने शक्तियों का पता चलता है वो देखनेमें मजा आता है। इस मूवी के माध्यम से मलयालम फिल्म इंडस्ट्री को अपना पहला सुपर हीरो मिलता है।

इस मूवी मे पसंद करने लायक एक सुपरहीरो और एक सुपरविलन है। मूवी का खलनायक जितना ताकतवर उतना ही उसका हीरो ताकतवर मूवी मे सुपरविलन का किरदार गुरु सोमसुंदरम ने निभाया है। गुरु के द्वारा निभाया गया विक्षिप्त मानसिकता वाले शिबू का चरित्र प्रेक्षकों को काफी यादगार रहेगा। जो अपने जीवन के अनूभवो और परिस्थितियों के कारण खलनायक बन जाता है। उनके किरदार का ट्रांसफार्मेशन बहुत अच्छे से दिखाया है। पूरी मूवी मे हीरो और विलन कि जर्नी एक साथ चलती है।

 फिल्म के गाने ठिकठाक है जो कहानी को आगे बढाते है और सही जगह पर रखे गये है। फिल्म के गाने मलयालम मे मनू मंजीथ,तमिल मे राजेश मलारवन्नान,तेलुगू मे भारती बाबू ने लिखे है। फिल्म को संगीत शान रहेमान और सूशिन श्याम ने दिया है। मूवी का पार्श्व संगीत सूशिन श्याम ने दिया है जो बढीया है।

जैसे कि किसी भी व्यक्ति को महाशक्तियां मिल जाती है तो वह उस शक्तियों का इस्तेमाल अच्छाई के लिए करता है या बुराई के लिए करता है यह उसके हाथ में है। इस मुवी मे भी यही होता है। सभी सुपर हीरोज की तरह इसका भी एक टैजीक पास्ट है।

मूवी का क्लाइमेक्स सीन तूरंत खतम हो जाता है। उसे और लंबाई देनी चाहिए थी तो देखनेमें और मजा आता। इसके वजह से मुवी थोडी सी डगमगा जाती है। यह मुवी आपका पुरी तरह से मनोरंजन करेगीं। यह एक अच्छी मूवी है। यह मूवी हमें सिखाती है कि इतने कम बजट में भी सुपर हीरो फिल्म बना सकते है। आपको एक बार अवश्य इस मूवी को देखना चाहिए।

हिंदुस्तान मे भी सुपर हीरो फिल्में पुराने जमाने से बनती आयी है। बहोत से स्टार्स ने ऐसी फिल्में की है अमिताभ बच्चन जी कि अजूबा, तुफान, अनील कपूर की मिस्टर इंडिया, जैकी श्रॉफ कि शिवा का इंसाफ,ऋतिक रोशन की कृष मूवी सिरिंज, शाहरुख खान की रावण, अभिषेक बच्चन की द्रोणा, टाइगर श्रॉफ की फ्लाइंग जट दक्षिण भारत में तमिल फिल्म हीरो। इन सब फिल्मों से मिन्नल मुरली फिल्म बहोत ही अलग है।

मिन्नल मूरली
मिन्नल मूरली

रात में नाटक चल रहा होता है। वहां पर एक बूढ़ा बीडी पिकर उसका टुकड़ा फेक देता है सके वजह बाजूके पटाखे के कारखाने में आग लग जाती है इसके वजह से नाटक के मंच को भी आग लग जाती है। लोग इधरउधर भागने लग जाते है।

मिन्नल मुरली मूवी कहानी एक्सप्लेन

रात में एक मेले मे नाटक चल रहा होता है। वहां पर एक बूढ़ा बीडी पिकर उसका टुकड़ा फेक देता है सके वजह बाजूके पटाखे के कारखाने में आग लग जाती है इसके वजह से नाटक के मंच को भी आग लग जाती है। लोग इधरउधर भागने लग जाते है।

वहां पर एक बच्चा गीर जाता है। सब जलकर राख हो जाता है। सूबह हो जाती है टिवी पर खगोल संशोधक कह रहे होते है कि रात को सौरमंडल मे ञिकोनी ग्रहस्थिति बनने वाली होती है उससे बिजली उत्पन्न होने वाली होती है। गांव के चायदानी में पुलिस उप निरिक्षक(बैजू) एस. एल. साजन अन्टोनी बैठे हुए होते है। उसी वक्त उस चायदानी में काम करने वाला एक वेटर शिबू (गुरु सोमासुंदरम) जिसका समाज ने बहीष्कार किया है वह चायदानी मे आता है। देर से आने के लिए चायदानी का मालिक उसके सर पर मारता है। शिबू  पैसै का पैकेट खोजने लग जाता है। गांव में एक युवक जैसन (टोविनो थॉमस) होता है वह दर्जी काम करता है उसकी खुदकी कपडे सीने की दूकान होती है लेकिन उसे संयुक्त राज्य अमेरिका में करियर बनाने के लिए जाना होता है। पुलिस उप-निरीक्षक साजन की बेटी बिन्सी और जैसन का लव अफेयर होता है। जैसन बजार मे बिन्सी से मिलने जाता हैं उन दोनों को चायदानी मे बैठा साजन देख लेता है वह वहाँ जाकर जैसन को एक चाटा मारकर बिन्सी को मिलने को मना कर देता है और उसकी मंगनी हुईं हैं ऐसा बताता है।

रात में सब ख्रिसमस मना रहे होते है वहां पर शिबू को उसका खोया हुआ पैसे का पॉकेट मिल जाता है जिससे मे एक लडकी का फोटो होता हैं। जैसन को उसके पिताजी और बहन डाटते है कि वह बिगड़ गया है। इधर शिबू अपने घर जाता है उसके पिताजी घरपर पटाखे बनाने का काम करते है वह उसे बताते है की दासन की बहन उषा आयी है उसे उसके आदमी ने छोड दिया है और तू उससे दूर रहना यह सूनकर शिबू खूश होता है, शिबू का बाप से कहता है की काम मे हाथ बटा लेकिन उसकी बिना सुने शिबू चला जाता है वह उसे कहता है कि तू भी अपनी मां की तरह डूबकर मरेगा।

मिन्नल मूरली
मिन्नल मूरली खलनायक

जैसन सांताक्लॉज के कपडे पहनकर बिन्सी से मिलने छूपकर जाता है उसी वक्त साजन बिन्सी के मंगेतर अनीश को लेकर आता है जैसन बेड के नीचे छूप जाता है। इधर शिबू नाव पर बैठकर नदी के पास मे उषा को देखने जाता है उषा को दूरसे देखकर शिबू को अपना भूतकाल याद आता है पाठशाला में शिबू उषा को बहुत पसंद करता है और उसे ही देखता रहता है एक दिन उषा एक लौरी ड्राइवर के साथ भाग जाती है उधर बिन्सी और अनीश को देख कर जैसन अपने भूतकाल में चला जाता है। महाविद्यालय में बिन्सी और जैसन एक दुसरे को डेट करने लग जाते है

उसके बाद जैसन अपने भूतकाल से बाहर निकलता है और सामने बिन्सी और अनीश बातें करते हुए देखता है। अपना सांताक्रुज का मास्क उतारकर उन दोनों पे घुस्सा होने लगता है तभी साजन बंदूक निकाल के उसे मारने लगता है। तभी आकाश में बिजली चमकती है और जैसन और शिबू के उपर  एक बिजली बोल्ट गिरता है। जो शिबू नाव में से उषा का पिछा कर रहा होता है। जैसन को उठाकर लोग अस्पताल लेकर जाते है। जैसन बेहोशी से बाहर जाता है और वह पूरी तरह से स्वस्थ होता है। बाद के दिनों में जैसन और शिबू मे महाशक्तियों के अनेक लक्षण दिखाई देने लगते है। जैसन के घर बिन्सी के शादी की पत्रिका आती है। जैसन के दर्जी के दूकान मे दासन काम कर रहा होता है वह जैसन के पास अपने भांजी के चिकित्सा के लिए पैसै मांगता है लेकिन जैसन पैसै नहीं है बोलकर मना कर देता है।

गांव में एक कराटे क्लासेस लेने वाली लडकी होती है
ब्रूस ली बिजी जिसके पास जैसन अपने पासपोर्ट बनवाने के लिए जाता है। उधर बिजी अनिश को मारपीट कर रही होती है क्योंकि वह उस का एक्स बॉयफ्रेंड होता है वह उसके शादी का कार्ड देने आया था। जैसन का भांजा जोसेमोन उसकी महाशक्तियों को देख कर आश्चर्य चकीत हो जाता है। बाहर चल रही बारिश की वजह से उषा और दासन चायदानी मे थोड़ी देर के लिए रुकते हैं उषा को अचानक अपने सामने देखकर शिबू खूश हो जाता है।

एक दिन जैसन का जिजा कांस्टेबल सिबी पोथन अपनी पत्नी के साथ झगड़ा करता है और उसे मारता है। बीच मे आये जैसन के पिताजी बारकी को भी धक्का मारता है। इससे क्रोधित होकर जैसन ने पोथन को धक्का दे दिया और पोथन एक कुएं में गिर गया और मौजूद सभी लोग उसकी ताकत से चौंक गए। जैसन मे आये बदलाव को देखकर जोसेमोन इस निष्कर्ष पर पहोचता है कि जैसन को महाशक्तियां मिली है। उधर शिबू को भी अपनी महाशक्तियों के बारेमें पता चलता है। जोसेमोन जैसन को अपनी महाशक्तियों को परखने के लिए कहता है। उषा शिबू की चायदानी पर आती है जहां पर उसका मालिक उषा के साथ जबरदस्ती करता है। शिबू घूस्सा होता है और मालिक को अपनी शक्तियों से डरता और धमकाता है कि उषा से दूर रहे। इधर जैसन की संयुक्त राज्य अमेरिका जाने  की योजना अप्रत्याशित रूप से रुक जाती है क्योंकि उसका पासपोर्ट सत्यापन साजन के हस्तक्षेप के बाद नहीं होता है।

केशव उषा का हाथ मांगने आता है पर उषा मना कर देती है लेकिन दासन बताता है की उसने केशव से कर्जा लिया है जब उनके पिता बिमार होते है। तब उषा शादी के लिए राजी होती है। उषा घर के बाहर बैठी हुई होती है तब शिबू उषा का छाता जो चायदानी मे रह गया था। वह लौटाने आता है वहाँ पर उषा की बेटी चक्कर आने से अचानक गिर जाती है। उधर जैसन उसका संयुक्त राज्य अमेरिका जाने का पासपोर्ट क्यों रिजल्ट हुआ यह देखने पुलिस थाने जाता है वहाँ उसे साजन बताता है की तुम एक लावारिस हो तुम्हारा बाप का नाम मार्टिन है जो एक मेले मे नाटक करते वक्त पटाखों के गोदाम में आग लगनेसे मर गया है और उस दिन तुम्हारी याददाश्त चली गयी तबसे तुम्हें बारकी ने पाला है। यह सब सुनकर जैसन दूखी हो जाता है। वार्की जैसन से कहता है कि उसने पहले सच नहीं बताया क्योंकि उसे डर था कि जैसन उसे छोड़कर चला जाएगा।

उधर अस्पताल में डॉक्टर कहते है कि उषा की बेटी का औपरेशन अभी करना होगा नहीं तो उसकी मौत हो जाऐगी। शिबू कहता है कि वह औपरेशन के पैसै का भुगतान करेगा। वार्की जैसन को बताता है कि तेरे पिता जी की मौत आग मे फसे लोगों की जान बचाते हुए हुईं हैं। तभी जैसन को पता चलता है कि साजन ने वार्की को मारा तब जैसन घुस्सा होता है और जोसेमोन की मदद से चेहरे पर एक मुखौटा लगाकर जोसेमोन की स्कूल की सालगिरह पर चला जाता है जहां पर साजन सहित कई पुलिसकर्मी मौजूद होते है। जैसन उन पुलिसकर्मियों पर हमला बोल देता है। वह  मार्टिन के अधूरे नाटक के एक पात्र के नाम पर आयोजित वर्षगांठ समारोह के मंच के सामने के पर्दे पर मिन्नल मुरली नाम लिख देता है। शिबू भी एक मुखौटा पहन कर स्नानीय बैक को लूटता है। क्योंकि उसे उषा के बेटी के औपरेशन के लिए वह पैसै चाहिए होते है। गांव में पुलिस को मारने वाला और बैंक लूटने वाला एक ही इंसान है ऐसी चर्चा सब तरफ होती है।

बिन्सी और अनिश की शादी की बस में जैसन गलतीसे चड जाता है। जोसेमोन के टोकने से जैसन गाडी से उतरने लगता है तभी उसे विजी साथ में आने के लिए कहती है। अमेरिका जाने के लिए जैसन अपनी दर्जी कि दूकान मे पैसै बचाकर रखता था वह पैसै चोरी हो जाते है यह पैसै दासन ने ऑपरेशन के लिए चुराये थे यह जैसन को पता चलता है तो जैसन दासन पर गुस्सा होता है और शाम तक पैसै लौटाने का समय देता है। उषा भी धीरे धीरे शिबू को पसंद करने लगती है लेकिन दासन उसे अस्वीकार कर देता है। अपनी बहन और पिता के समझाने पर जैसन को अपनी गलती का एहसास होता है और वह दासन से माफी मांगने चला जाता है। इधर शिबू जैसन के दूकान मे दासन से मिलने जाता है और उससे उषा का हाथ मांगता है लेकिन दासन उसे पागल कहकर लताडता है। शिबू दासन पर उसके और उषा के बीच की बाधा होने का आरोप लगाकर दासन को मारकर जैसन का दुकान जलाता है। इसका आरोप फिर से मिन्नल मुरली पर डाल देता है।


जैसन को दासन के घर उषा बताती है कि दासन दुकान पर ही है। जला हुए दूकान और दासन के मौत की वजह से जैसन को बहुत बुरा लगता है। जैसन बिजी को बताता है कि वह ही मिन्नल मुरली है लेकिन बैंक चोरी और दासन को मारने का काम उसनें नही किया है। जैसन नकली मिन्नल मुरली को पकड़ने का निश्चय कर लेता है। अनीश के दुकान के कैमरे में सब रेकॉर्ड हुआ होता है वह देखने पुलिस आती है लेकिन वहा पर मास्क पहनकर शिबू आता है। शिबू को वहां रोकने जैसन आता है। शिबू और जैसन मे लडाई होती है जैसन कैसेट लेता है दोनों की लडाई एक बस मे चलती है वहा शिबू विडिओ कैसेट को तोड़ देता है और भाग जाता है। विवाद में बस चालक के सिर पर मार लगने के कारण वह मर जाता है। बस खाई मे गिरने वाली होती है लेकिन जैसन उसे बचा लेता है इस घटना के कारण मिन्नल मुरली का कुछ लोग सम्मान करते हैं।

जैसन और शिबू एक दूसरे को जांच करना शुरू कर देते है। वे दोनों एक दूसरे की पहचान कर लेते है। शिबू जैसन को बताता है की एक बार उषा उसकी हो जाए तो वह गांव छोड़कर दूर हमेशा हमेशा के लिए चला जायेगा उसी वक्त वहां पर साजन और पुलिस बल शिबू को गिरफ्तार करने पहूंचते है। क्योंकि उन्हें पता चलता है कि शिबू ने ही गांव में तहलका मचाया है। शिबू उन सभी को डराता है।

पोथन मिन्नल मुरली के साथ एक तस्वीर ढुंडकर साजन को दिखाता है। साजन पोथन के निष्कर्ष पे विश्वास करके जैसन को हवालात में डाल देता है। उषा अपनी बेटी और सामान को लेकर शिबू के घर आती है और उसके प्रेम को समझती है इससे शिबू बहुत खुश हो जाता है तभी शिबू के घर के बाहर गांववालों की भीड़ आती है जो शिबू को मारने आयी हुईं होती है शिबू उन्हें रोकने लगता है अनजाने से उसके घर मे आग लग जाती है। पटाखों से भरी एक बैरल मे आग लग जाती है उसका घर फट जाता है।

इसके कारण उषा और उसकी बेटी की मौत हो जाती है शिबू घायल हो जाता है। शोकग्रस्त और मनोवैज्ञानिक शिबू एक चर्च में जाकर लोगों को मारने लगता है। वह जोसेमोन और लोगों को जलाकर मारने कि योजना बनाता है। इस वजह से साजन जैसन को छोड देता है। जैसन सुपरसुट पहनकर जाता है और शिबू का सामना करता है। उन दोनों की लडाई बहोत देर तक चलती है अंत में मिन्नल मुरली शिबू को मार गिराता है।

मिन्नल मूरली
मिन्नल मूरली
  • फिल्म – मिन्नल मूरली
  • निर्देशक – बसील जोसेफ
  • लेखक – अनिल अनीरुधन,जस्टिन मैथ्यू
  • निर्माता – सोफिया पाउल
  • सिनेमैटोग्राफी – समीर ताहिर
  • ईडीटर – लैविंगसन मैथ्यू
  • संगीत – शान रहेमान, सूशिन श्याम
  • पार्श्वसंगीत – सूशिन श्याम
  • रीलीज डेट – 24 दिसंबर 2022
  • रनिंग टाइम – 159 मिनट
  • भाषा – मल्यालम, हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड, अंग्रेजी

 

मिन्नल मुरली मूवी स्टार कास्ट

टोविनो थॉमस (डबल रोल – जैसन वर्गीस , मार्टिन और सूपर हीरो मिन्नल मूरली)
फेमिना जॉर्ज (ब्रूस ली बिजी)
अवान पुकोट (युवा जैसन)
गुरु सोमासुंदरम (शिबू सुपर विलन)
अजू वर्गीस (शिबी पोथन)
वशिष्ठ उमेश (जोसेमोन)
थेन्नल अभिलाष (कुक्कुमोल)
शेली किशोर (उषा)
बैजू (एस.एल.साजन अन्थोनी)
हरीश्री अशोकन (दासन)
आर्या सलीम (जेस्मी)
स्नेहा बाबू (बिन्सी)
पी.बालचंद्रन (वार्की)
जूड अन्थान्या जोसेफ (अनीश)
डॉक्टर संभाशिवान (ममुक्कोया)
बीजुकुट्टन (कुंजन)
अज़ीस नेदुमनगड  (चंद्रन)
राजेश माधवन  (पी.सी.)
बेंजी मैथ्यूज (एक युवा वर्की)
गिबिन गोपीनाथ (पी.सी. दासन )
देवी चंदनास (बिंदू)
श्याम कारगोज़ (पंचायत सदस्य )
पाउली वाल्सन (ग्रामीण)
विष्णु सोमन (हरी)
सुरजीत गोपीनाथ (पचान)
तुलसी जोसेफ (कैमियो उपस्थिति एक युवा राजनेता)
हरीश पेंगन

 

अन्य पढ़े –

मिन्नल मुरली फ्लैश हॉलीवुड सुपरहीरो की फिल्मों की नकल नहीं की है क्योंकि फिल्म काराकुलम (केरल के तिरुवनंतपुरम में एक इलाका) में हो रही है और हमारे पास गगनचुंबी इमारतें नहीं हैं। वह धोती, चप्पल आदि पहनते हैं, इसलिए इसे जमीन पर रखा है।

मिन्नल मुरली 2.5 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 18 करोड़ रुपये) के बजट के साथ निर्मित है, जो आपको याद है, अभी भी एक बड़ी राशि है। एक मलयालम फिल्म के लिए।

190 देशों में दिखाई जा चुकी मलयालम सुपरहीरो फिल्म 'मिनाल मुरली' धूम मचा रही है. यह फिल्म दुनिया भर में चौथी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली गैर-अंग्रेजी फिल्म और नेटफ्लिक्स पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली मलयालम फिल्म होने का रिकॉर्ड रखती है।

गुरु सोमासुंदरम
प्यार की बौछार करने वाले नेटिज़न्स के अलावा, मुख्य अभिनेता टोविनो थॉमस को कई मशहूर हस्तियों से सराहना के संदेश मिले। हालांकि, मिन्नल मुरली की भूमिका अभिनेता के लिए पहली पसंद नहीं थी। अभिनेता शुरू में फिल्म में गुरु सोमसुंदरम द्वारा निभाई गई खलनायक शिबू की भूमिका निभाना चाहते थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *